स्वास्थ्य

अगर आपके बाल भी झड़ रहे हैं तो हो जाईये सावधान, वरना बन सकता है ट्यूमर!

नई दिल्ली: बाल झड़ना आम बात है.  परंतु अगर आप एक महिला हैं और आपके बाल लगातार झड़ते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है.  साइंस की रिसर्च के अनुसार यह बात सामने आई है कि जिन महिलाओं के बाल लगातार झड़ते हैं उनमें गैर कैंसर वाले ट्यूमर का खतरा अक्सर बना रहता है.  आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि महिलाओं के गर्भाशय में ट्यूमर पाया जाता है.  इसके इलावा सी सी सी ए यानी सेंट्रल सेंट्रीफ्यूगल सिक्रेटिशियल एलोपेसिया वाली औरतों के गर्भ के अंदर ट्यूमर का खतरा 5 गुना ज्यादा होता है.  रिसर्च के अनुसार फाइब्रॉएड नमक ट्यूमर गर्भाशय की दीवार के अंदर पाए जाते हैं जो कि उस दीवार के भीतर ही पैदा होते हैं और साथ जुड़े रहते हैं.
आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष के के अग्रवाल के अनुसार फाइब्रॉइड नामक ट्यूमर गर्भाशय की मांसपेशियों के टिशू में मौजूद रहता है.  इस ट्यूमर की शुरूआत होने से गर्भाशय की दीवार की मोटाई पहले से अधिक बढ़ जाती है.

मिली जानकारी के अनुसार फाइब्रॉइड एक अंग्रेजी शब्द है जिसके विज्ञानिक अर्थ लेययोमयोमा हैं.  आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बता दें कि फाइब्रॉयड शरीर में हार्मोन एस्ट्रोजन के द्वारा पैदा होते हैं.  इसके इलावा 20 साल की उम्र की महिलाओं के अंदर इन की विधि होना शुरू हो जाती है और मीनोपॉज के बाद यह सिकुड़ जाते हैं.  इसके इलावा यह सिकुड़े हुए फाइब्रॉइड शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा के उत्पादन को बंद कर देते हैं.
डॉक्टर के के अग्रवाल के अनुसार फाइब्रॉइड को ठीक करना रोगी के लक्षणों, ट्यूमर के आकार और उम्र पर निर्भर करता है. डॉक्टर के अनुसार अगर मरीज के गर्भाशय में कैंसर पाया जाता है तो यह रक्त स्त्राव अक्सर हारमोनल दवाओं द्वारा कंट्रोल किया जा सकता है.

इसके इलावा आपको यह जानकर हैरानी होगी कि बहुत सारे खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जिनको खाने से फाइब्रॉइड की मात्रा बढ़ जाती है.  अगर आप इस ट्यूमर से बचना चाहते हैं तो आपको खाद्य पदार्थों से परहेज करना चाहिए.  मिली जानकारी के अनुसार यह खाद्य एस्ट्रोजन स्तर को भी बढ़ा देते हैं जिनसे फाइब्रॉयड और भी अधिक बड़ा हो जाता है.  इसके अलावा आपको कैफीन युक्त पेय पदार्थ भी फाइब्रॉइड होने पर नहीं इस्तेमाल करना चाहिए.

इन सबके अलावा अगर आप फाइब्रॉइड की मात्रा को कम रखना चाहते हैं तो उस नमक वाले फूड्स से दूरी बनाए रखें.  क्योंकि तेज मसाले और नमक हमारे शरीर के जिगर पर दबाव डालते हैं.  जबकि शरीर में मौजूद जिगर ही हार्मोन इक संतुलन बनाए रखता है और साथ ही शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने के काम आता है.

इसलिए अगर आप ट्यूमर से बचना चाहते हैं और कैंसर को खुद से दूर रखना चाहते हैं अतो आपको नमक, मसाले और खाद्य पदार्थों का त्याग कर देना चाहिए. क्यूंकि ये सभी चीज़ें आपके जिगर को बढ़ाने में मदद करती है. जिससे आपकी पाचन प्रणाली पूर्ण तरीके से बिगड़ जाएगी और आपके एस्ट्रोजन हार्मोन का संतुलन भी बिगड़ जायेगा. इसलिए जब भी आपको ऐसे कोई भी लक्ष्ण नजर आये तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह ले लें.

Back to top button