स्वास्थ्य

गर्ल्स स्पेशल: शरीर में दिखे ये बदलाव तो तुरंत करें प्रेगनेंसी टेस्ट, वरना पड़ेगा पछताना!

माँ बनना एक सबसे खूबसूरत एहसास है. ऐसे में हर औरत शादी के बाद माँ बनना चाहती है. इस दुनिया में औरत को भगवान का दर्जा दिया जाता है. इसका कारण उसकी ममता है. एक माँ अपने बच्चे को 9 महीने तक कोख में पालती है और फिर ना जाने कितनी पीड़ा सह कर उस बच्चे को जन्म देती है. ऐसे में माँ बनना एक वरदान से कम नहीं है. कहते हैं एक माँ का बच्चे के जन्म के बाद दूसरा जन्म होता है. परंतु, कई लडकियाँ ऐसी भी हैं, जो जल्दी माँ नहीं बनना चाहती या बिना शादी के बच्चे को अपना नाम नहीं दे पाती. ऐसे में उन्हें गर्भवती होने का डर हमेशा सताता रहता है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे संकेत देने वाले हैं, जो अगर आपको खुद में दिखाई दें तो आपको समझ जाना चाहिए आप माँ बनने वाली हैं और खुद को बच्चे के तैयार कर लेना चाहिए.

बहुत सारी महिलाएं ऐसी भी हैं, जो गर्भवती हो जाती हैं और उन्हें इसका पता भी नहीं चल पाता. ऐसा होना एक बच्चे और माँ दोनों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे प्रेगनेंसी संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके मिलने पर आप आसानी से जान सकती हैं कि आपके अंदर अब एक नन्ही जान पल रही है…

बहुत सारी महिलायों को प्रेगनेंसी के वक्त मूत्राशय में दबाव बनता है और उन्हें बार बार टॉयलेट जाना पड़ता है. ऐसे में आप एक बार अपने डॉक्टर से संपर्क जरुर कर लें. क्यूंकि, शादी के बाद अचानक से बार बार यूरिन आना भी प्रेगनेंसी होने का एक संकेत है. इसलिए इस लक्ष्ण को जब भी महसूस करें, तभी सावधान हो जायें.

आम तौर पर औरतें सारा दिन घर का काम करने में बीजी रहती हैं और उसी काम को अपनी रोज़ की दिनचर्या भी बना लेती हैं. ऐसे में काम करते करते थकावट महसूस करना आम बात है. परन्तु, यदि आपको लगातार थकावट और कमजोरी बनी रहती है तो आप एक बार डॉक्टर से जरुर मशवरा कर लें. क्यूंकि कईं बार आपके शरीर में पोजिटरोन हार्मोन बनने शुरू हो जाते हैं जिनके कारण आपको कमजोरी और थकान बनी रहती है.

आधिकतर महिलायों को प्रेगनेंसी के पहले महीने में उल्टियाँ आती रहती हैं और साथ ही उनका जी भी मचलता रहता है. ऐसे में ये प्रेगनेंसी के सबसे कॉमन लक्ष्ण हैं. अगर आप भी इस लक्ष्ण को महसूस कर रहे हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह करें और अपनी प्रेगनेंसी की जांच करवा लें.

ये बात तो हम सभी जानते ही हैं कि नवजात बच्चा जन्म के बाद सबसे पहले माँ का दूध ही पीता है. ऐसे में अगर आप गर्भवती हैं तो प्रेगनेंसी के कुछ ही हफ्तों के अंदर आपके ब्रेस्ट में भारीपन महसूस होने लगेगा. साथ ही आपके स्तनों के निप्पल अधिक काले और फूलने लग जायेंगे. क्यूंकि उस समय आपके अंदर दूध बनना शुरू हो जाता है. ऐसा होने पर डॉक्टर को जरुर दिखा लें.

प्रेगनेंसी का सबसे पहला संकेत शादी के बाद पीरियड्स का अचानक बंद होना है. अगर आपकी निर्धारित तिथि पर आपको पीरियड्स नहीं आ रहे तो समझ लीजिये कि आप जल्द ही माँ बनने वाली हैं.

 

Back to top button