होंठो के रूखेपन से पाना है छुटकारा तो अपनाएं ये आसान उपाय, इनसे होंठ बनेंगे चुटकी में मुलायम

इस दुनिया में हर इंसान खूबसूरत दिखना चाहता है.  चाहे लड़का हो या लड़की दोनों ही अपने चेहरे की खूबसूरती को लेकर काफी सीरियस रहते हैं.  चेहरे की खूबसूरती के लिए आंखें और होंठ सबसे ज्यादा मायने रखते हैं.  ऐसे में अधिकतर लोगों के होंठ उनके चेहरे की खूबसूरती की तुलना में फीके पड़ जाते हैं.  बहुत सारे लोगों के होंठ रूखे और बेजान होते हैं जिनके कारण उनकी खूबसूरती में ग्रहण की तरह दिखाई देते हैं.  अक्सर लोग अपने चेहरे को सुंदर दिखाने के लिए कई तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं.  परंतु उन प्रोडक्ट्स में केमिकल की मात्रा काफी अधिक रहती है जिसके कारण आपकी त्वचा मुलायम होने की बजाय और रूखी और बेजान हो जाती है.  बाजार में मिलने वाले कॉस्मेटिक प्रोडक्ट से मिलने वाली रंगत केवल कुछ ही पलों की होती है परंतु उन प्रोडक्ट्स में मौजूद केमिकल से हमारा चेहरा लंबे समय तक खराब पड़ जाता है.
एक इंसान के लिए जितना उसका चेहरा मायने रखता है उतने ही उसके होंठ भी महत्व रखते हैं.  बहुत सारे लोगों के होठों में काली परत चढ़ जाती है जिससे वह बेजान और रूखे हो जाते हैं.  आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने होठों को दोबारा से ताजगी दे सकते हैं.  तो देर किस बात की दोस्तों? चलिए जानते हैं उन आसान उपायों को जो आपके होठों के लिए रामबाण सिद्ध होंगे…

अपनाएं यह आसान उपाय

 
  • दोस्तों अगर आप अपने होठों को मुलायम और नाजुक रखना चाहते हैं तो उनको समय-समय पर सब करते रहना चाहिए.  होठों पर स्क्रब करने से आपके होठों को भरपूर नमी मिलती है जिसके कारण वह मुलायम और नरम बने रहते हैं.  इसलिए स्क्रब आपके होठों के लिए काफी असरदायक सिद्ध हो सकता है.
  • जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कि सर्दियों के मौसम में त्वचा काफी बेजान और रूखी हो जाती है ऐसे में होंठ भी काले एवं रूखे बन जाते हैं.  होठों के कालेपन से बचने के लिए आप इन पर वैसलीन या पेट्रोलियम जेल लगाकर हल्के से मसाज कर सकते हैं.  ऐसे में आपके होंठ पहले से अधिक सुंदर और नरम बन जाएंगे.

  • इस बात में कोई दो राय नहीं कि गुलाबजल आपके चेहरे के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होता है.  गुलाब जल गुलाब के फूलों से तैयार होता है जिस में केमिकल की मात्रा सबसे कम रहती है.  गुलाबजल हर मौसम में आपके चेहरे की रंगत को बढ़ाने के काम आता है इसके अलावा आपके होठों को भी मुलायम कर सकता है.  इसलिए रात को सोने से पहले एक बार आप रूम पर गुलाब जल डालकर होठों पर लगा लें ऐसा करने से आपके होंठ कुछ ही दिनों में काफी नरम हो जाएंगे.
  • जब इंसान के शरीर में पानी की कमी होती है तो उसका सबसे अधिक असर त्वचा और होठों पर पड़ता है.  ऐसे मैं आपकी त्वचा और और रूखे पड़ जाते हैं इसलिए अपने होठों को मुलायम और नरम रखने के लिए दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीएं.

  • होठों को मुलायम और अधिक पिंक बनाने के लिए आप उस पर दही और एलोवेरा जेल का पेस्ट इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • अगर आपके होंठ रूखेपन के साथ काफी काले पड़ चुके हैं तो उस पर बदाम का तेल अवश्य लगाएं इससे आपके होठों का कालापन धीरे-धीरे खत्म हो जाएगा.
  • अगर आप अपने होठों को गुलाबी रंग देना चाहते हैं तो इसके लिए चुकंदर एक अच्छा ऑप्शन है.  चुकंदर एक कुदरती उपाय है जिसके रस को होठों पर कुछ समय तक लगाकर रखने से होंठ पहले से कहीं मुलायम और गुलाबी दिखने लगते हैं.

  • इसके इलावा नारियल का पानी भी होठों पर लगाने से होठों का कालापन दूर हो जाता है.
  • खीरे और नींबू का मिश्रण भी होठों को मुलायम एवं खूबसूरत बना सकता है.
  • आप चाहे तो अपने होठों पर शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपके होठों पर नमी बरकरार रहेगी और हॉट पहले से अधिक मुलायम बन जाएंगे.
 इन सब उपायों को अपनाने से आप बिना लिपस्टिक के भी अपने होठों को अच्छा लुक दे सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.