विशेष

मिलिए इन हैंडसम राजनेताओं से, जिनके स्टाइल को फिल्मी हीरो भी करते हैं फॉलो

राजनेताओं का जिक्र आते ही हमारे ज़ेहन में खादी का परिधान पहने किसी उम्र दराज व्यक्ति का अक्स उभर आता है.. क्योंकि ज्यादातर नेता अपनी पब्लिक इमेज को देखते हुए खादी का पारम्परिक परिधान ही पहना करते हैं । दूसरी बात ये है कि राजनीति में वरिष्ठ और अनुभवी लोग ही आते हैं ऐसे में उम्र के अनुसार उनकी वेशभूषा भी सादगी भरी होती है। पर अब जबकि राजनीति में युवाओं की भी अच्छी खासी भागीदारी हो रही है ऐसे में हमारे देश में कई ऐसे युवा राजनेता है जो अपने राजनीतिक छवि के साथ साथ अपने स्टाइल और लुक्स के लिए भी जान जाते हैं यहां तक कि बॉलीवुड भी इन राजनेताओ के स्टाइल को फॉलो करता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ हैंडसम राजनेताओं से मिलवाने जा रहे हैं जिनकी दुनिया दिवानी है।

आज देश में कई ऐसे युवा नेता हैं जो एक भारतीय राजनेता के पारम्परिक छवि से इतर अपने मॉडर्न लुक्स और स्टाइल के लिए जाने जाते हैं। इनमें से कुछ युवा राजनेता राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी भी रहे हैं वहीं कुछ ने तो फिल्मों और मॉडलिंग में भी अपनी जलवे बिखरे हैं। इन युवा नेताओं के जलवें और लोकप्रियता को देखते बॉलीवुड ने भी इनके स्टाइल को कई बार फॉलो किया है यहै। बॉलीवुड का ये पॉलिटिशियन के प्रति आकर्षण ही है कि ‘सरकार’, ‘पा’ से लेकर राज ठाकरे पर फिल्में बनी हैं। गौरतलब है कि “पा” फिल्म के समय एक इंटरव्यू देते हुए अभिषेक बच्चन ने कहा था कि उन्होने उस फिल्म में सचिन पायलट और मिलिंद देवड़ा के खास स्टाइल को फॉलो किया था हैं।

तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ युवा नेताओं के बारे में जो युवाओं से लेकर बॉलीवुड के भी स्टाइल आइकन हैं..

सचिन राजेश पायलट

सचिन पायलेट 26 साल की उम्र में भारतीय सांसद बनने वाले सबसे युवा नेता थे। सचिन पूर्व कॉरपोरेट अफेयर मंत्री भी रहे हैं। पर सफल राजनीतिक करियर से इतर अपने शानदार व्यक्तित्व के लिए भी जाने जाते हैं.. सचिन ने अमरीका के पेंसिलवानिया विश्वविद्यालय के व्हॉर्टन स्कूल से एमबीए की डिग्री हासिल की है और विदेशी मीडिया हाउस बीबीसी में भी काम किया है। आज के समय में सचिन देश के प्रभावशाली राजनीतिज्ञ के रूप में जाने जाते हैं साथ ही ये अपने इनके लुक्स और स्टाइल के लिए भी काफी लोकप्रिय हैं।

मिलिंद देवड़ा

मिलिंद देवड़ा पूर्व सांसद और केंद्रीय संचार व आईटी के साथ जहाजरानी व बंदरगाह मंत्री भी रह चुके हैं। गौरतलब है कि मिलिंद 14 वीं लोकसभा के सबसे युवा सांसद थें। लेकिन राजनीतिज्ञ से अलग भी मिलिंद की शख्सियत अपनी पहचान रखती है .. राजनीति में आने वाला युवा मिलिंद जैसा बनने का ख्वाब जरूर देखता है .. आप बता दें कि मिलिंद एक खिलाड़ी भी रहे हैं दरअसल वो सॉकर चैंपियन हैं ऐसे में मिलिंद अपनी फिटनेस का खास ख्याल रखते हैं।

ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया

पर्व केंद्रीय मंत्री और सिंधिया राजघराने के महाराज ज्योतिरादित्य देश के शक्तिशाली शख्सियतों में जाने जाते हैं। वर्तमान समय में ज्योतिरादित्य मध्य प्रदेश के गुना संसदीय क्षेत्र से लोकसभा सांसद हैं।  2001 में अपने पिता माधव राव सिंधिया की मौत के बाद वो ग्वालियर के नए महाराज बने और साथ ही राजनीति में भी पिता की विरासत को आगे बढ़ाते हुए अपने पिता के संसदीय क्षेत्र गुना से सांसद बने .. वर्तमान समय में वो लोकसभा में चौथी बार सदस्य बने हैं। राजघराने के ताल्लुख रखने वाले ज्योतिरादित्य को ट्रेजर हंट से लेकर जंगल में घूमने और खेलों का खास शौक है.. वही ज्योतिरादित्य अपने आकर्षक व्यक्तित्व और शाही रूतबे को लेकर भी युवाओं में लोकप्रिय हैं।

अनुराग सिंह ठाकुर

क्रिकेट में रूचि रखने वाले अनुराग ठाकुर से तो परिचित होंगे ही जो कि BCCI के प्रेसिडेंट रह चुके हैं। वैसे आपको बता दें कि अनुराग ठाकुर हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के बेटे हैं और वर्तमान समय में बीजेपी के सासंद हैं । अनुराग 2009 के उपचुनाव एवं 2014 के आम चुनावों में हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए हैं। अनुराग की पहचान बीजेपी के कद्दावर राजनेता के रूप में होती है साथ ही अनुराग की वाक पटुता और उनके स्मार्टनेस के भी लाखों दिवाने हैं।

चिराग पासवान

दिग्गज राजनेता रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान ने तो फिल्मों में लक आज़मान के बाद ही राजनीति का रूख किया है ऐसे में उनके लुक्स और स्टाइल के बारे में क्या कहना है । वैसे चिराग अभी तक के सबसे हैंडसम युवा राजनीतिज्ञ माने जाते हैं । आपको बता दें कि चिराग ने 2011 में कंगना के अपोजिट के एक फिल्मी की थी जिसका नाम था .. मिले ना मिले हम, हालांकि ये फिल्म बुरी तहर फ्लॉप गई थी। अपने असफल फिल्मी करियर के बाद इन्होने अपनी पिता के बताए अनुसार राजनीति की राह पकड़ ली ऐसे देखने ये होगा कि यहां इनका लक कितना काम करता है।

कलिकेश नारायण सिंह देव

कलिकेश नारायण सिंह देव भी आज के समय में एक प्रभावशाली नेता के रूप में देखे जाते हैं वैसे बीजू जनता दल के जरिए राजनीति में आने से पहले कलिकेश एक एक इंटरनेशनल खिलाड़ी रह चुके हैं। यहां तक कि कैलाश ने देश को शूटिंग और बास्केटबॉल में देश के लिए गोल्ड मेडल तक जीता है। खेल के बाद कलिकेश ने अपने परिवारिक परम्परा को आगे बढ़ाते हुए राजनीति में कदम बढ़ाया ..आपको बता दें कि कलिकेश का परिवार भी राजनीति से जुड़ा रहा है .. कलिकेश के पिता और दादा दोनों ही राजनीति से जुड़े रहे हैं।

उमर अब्दुल्ला

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला के पुत्र उमर अब्दुल्ला देश के एक शक्तिशाली राजनीतिज्ञ हैं.. और खुद भी कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके हैं। आपको बता दें कि उमर अब्दुल्ला को देश का 11वां सबसे यंगेस्ट मुख्यमंत्री बनने का गौरव प्राप्त भी है। इसके साथ ही उमर अटल बिहारी वाजपेयी और एनडीए दोनो ही सरकारो में केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं। उमर अब्दुल्ला भी अपने आकर्षक व्यक्तित्व के लिए जाने जाते हैं यही वजह रही है कि बॉलीवुड की भी इनमें रूचि रही है और इसीलिए उन्हें मिशन इस्तांबुल फिल्म के लिए एप्रोच भी किया गया था .. जो कि अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद पर आधारित एक फिल्म थी.. ऐसे में उसकी कहानी को देख उमर मना भी नहीं कर सके थे और उन्होंने इस फिल्म में अपने अभिनय के जलवे दिखाए थे।

शशि थरूर

शशि थरूर को अगर वर्तमान में सबसे लोकप्रिय और चर्चित राजनेता कहा जाए तो गलत नही होगा । आज के समय में सभी राजनेताओं में शशि थरूर की फैन फॉलोइंग देश में सबसे ज्यादा है। पीएम मोदी से पहले इन्होने ही सोशल मीडिया के जरिए युवाओं से जुड़ने की पहल की थी। वर्तमान मे केरल के त्रिवेंद्रपुरम से लोकसभा सांसद, शशि पहले पार्लियामेंट्री स्टैंडिंग कमीटी के सदस्य और ऑल इंडिया प्रोफेशनल कांग्रेस के चेयरमैन रह चुके  हैं। आज शशि की लोकप्रियता सिर्फ भारत में ही नही बल्कि पूरी दुनिया में हैं .. उन्हें एक ग्लोबल स्पीकर के तौर पर देखा जाता है।

Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button
Close