स्वास्थ्य

पाना चाहते हैं गालों में क्यूट डिंपल्स, तो अपनाएं ये आसान उपाय!

आज के इस बदलते समय में हर कोई ख़ूबसूरत दिखना चाहता है. इसके लिए लोग अपनी पर्सनालिटी और चेहरे को विशेष ध्यान में रख कर चलते हैं. ख़ूबसूरती पाने के लिए लड़के और लडकियाँ दोनों ही हर संभव कोशिश करते हैं लेकिन फिर भी वह अपनी तमाम कोशिशों की बावजूद भी संतुष्ट नहीं हो पाते. आज के इस नए समय में युवा पीढ़ी चेहरे की सुन्दरता हासिल करने के लिए हर प्रकार के महंगे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं और ये उन्हें कुछ समय के लिए ही ख़ूबसूरती प्रदान करते हैं. चेहरे की सुन्दरता में आँखें, होंठ और गाल ख़ास किरदार निभाते हैं. ऐसे में आँखों की ख़ूबसूरती के लिए लडकियाँ अक्सर काजल, लाइनर, मस्कारे का इस्तेमाल करती हैं जबकि, होंठो के लिए अच्छी लिपस्टिक ही काफी है. इन सब के बाद बारी आती है गालों की. और इस बात में कोई दो राय नहीं है कि गालों में पड़ने वाले डिंपल इंसान की ख़ूबसूरती को चार चाँद लगा देते हैं. ये भगवान की एक देन हैं जो बहुत किस्मत वालों को ही नसीब होते हैं. ऐसे में अगर आप भी अपनी गालों पर डिंपल देखना चाहते हैं तो आपको कुछ आसन उपाय अपनाने होंगे. चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में विस्तार से…


इस बात में कोई दो राय नहीं है कि अच्छी सेहत और फिटनेस के लिए व्यायाम सबसे जरूरी है.  व्यायाम से ना केवल आपका शरीर हष्ट पुष्ट रहता है बल्कि आप की बीमारियां भी आपसे कोसों दूर रहती हैं.  इस व्यायाम के लिए आपको जिम में जाकर कोई खास मेहनत करने की जरूरत नहीं है.  क्योंकि आपके चेहरे का व्यायाम यानी एक्सरसाइज अब आप घर बैठे ही आसानी से कर सकते हैं.  व्यायाम से आपकी सेहत ही अच्छी नहीं रहेगी बल्कि आपके गालों में डिंपल भी पढ़ सकते हैं.  चेहरे पर डिंपल दिखाने के लिए सबसे आसान तरीका वाइल्ड स्माइल देना है.  जब आप बिना सोचे समझे  “वाइड स्माइल” देते हैं तो आपके चेहरे के बाहरी हिस्से में रिंकल्स पड़ते हैं जिनसे आप की तस्वीरें भी काफी अच्छी आती हैं.

जिसके भी चेहरे पर डिंपल होते हैं उनके गानों पर छोटा सा गड्ढा मौजूद रहता है.  इस गड्ढे को आप तभी देख सकते हैं जब आप मुस्कुराते हैं और आपकी गालों पर रिंकल्स बनते हैं जो कि डिंपल्स की तरह उभर कर सामने आते हैं.  डिंपल पाने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप गानों के इस हिस्से पर उंगलियां अंगूठे से प्रेशर डालते रहें और स्माइल करें.  इस प्रकार अगर आप रोज बच्चे से 30 मिनट करेंगे तो कुछ ही हफ्तों में आपके गालों में आपको डिंपल दिखाई देने लगेंगे.

आज की युवा पीढ़ी स्मार्टफोन में सेल्फी लेने की शौकीन है.  ऐसे में लोग अक्सर अपने होंठ को बाहर निकाल कर गालों को अंदर खींचने की एक्टिविटी करते रहते हैं. इस एक्टिविटी या बॉस को पाउट कहा जाता है.  पाउट भी एक किस्म की  एक्सरसाइज ही है.  अगर रोजाना आप 25 से 30 मिनट पाउट बनाने का अभ्यास करेंगे तो कुछ भी अपना मैं आपको अच्छे परिणाम दिखाई देंगे.


गालों में डिंपल बनाने के लिए एक और तरीका यह भी है कि आप नॉर्मल नहीं बल्कि चौड़ी मुस्कान से हंसे.  इसके बाद आप गालों में मौजूद इस जगह पर उंगली से दबाव बनाए रखें.  ऐसा करने से आपके गालों में नेचुरल डिंपल्स बन सकते हैं.  इसके इलावा आप चाहे तो शीशे के सामने होकर स्माइल करें और गालों के गड्ढे में पेन या पेंसिल से दबाव डाल कर रखें.  ऐसा रोजाना करने से आपके डिंपल परमानेंट बन सकते हैं.

Back to top button