स्वास्थ्य

अगर आपके भी नाख़ून पीले हैं तो चिंता करने की बजाय पीलापन दूर करने के लिए अपनाएँ यह उपाय

आज के समय में हर कोई खुबसूरत दिखना चाहता है। इसी लिए लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। ज्यादातर लोग अपने चेहरे का ध्यान तो रखते हैं, लेकिन अपने शरीर के अन्य अंगों का ध्यान ढंग नहीं रखते हैं। वैसे ही लोग अपने हाथों का ख़याल रखते हैं लेकिन अपने नाखूनों का ख़याल नहीं रखते हैं। जबकि हाथों की खूबसूरती बढ़ाने में नाखूनों का बहुत बड़ा योगदान होता है। अफ-सुथरे नाखूनों के होने से ना केवल व्यक्ति के व्यक्तित्व में चार चाँद लगता है बल्कि वह बिमारियों से भी दूर रहता है।


सुन्दर चमकते नाख़ून हाथों को खुबसूरत दिखने में मदद करते हैं। इसलिए शरीर के अन्य अंगों की तरह ही हाथ और पैर के नाखूनों का भी ख़ास ख़याल रखना बहुत जरुरी होता है। कुछ लोग अपने नाखूनों पर बहुत ज्यादा नेल पॉलिश भी लगाते हैं। आपको बता दें ज्यादा नेल पॉलिश लगाने से नाख़ून खराब हो जाते हैं। धीरे-धीरे आपके नाख़ून पीले होने लगते हैं। इसके अलावा मधुमेह, किडनी की समस्या और विटामिन की कमी से भी नाख़ून पीले हो जाते हैं। पीले नाखूनों से छुटकारा पाने के लिए आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जो कुछ ही दिनों में आपके नाखूनों को पहले की तरह चमका देंगे।
नाखूनों का पीलापन दूर करने के लिए अपनाएँ ये उपाय:


नाखूनों के पीलेपन से निजात पाने के लिए टूथपेस्ट एक बहुत अच्छा उपाय है। अगर आपके भी नाख़ून पीले पड़ रहे हैं तो उनकी मालिश टूथपेस्ट से करें। कुछ ही दिनों में आपके नाखूनों की चमक पहले जैसी हो जाएगी।


नाखूनों का पीलापन दूर करने के लिए एक कटोरी में गुनगुना पानी लेकर नीम्बू या संतरे का रस मिलायें और बाद में उसमें एक चम्मच जैतून का तेल मिलाकर कुछ समय के लिए उसमें अपने हाथों की उँगलियों को डूबोकर रखें। कुछ ही दिनों में नाख़ून चमकने लगेंगे।


नाखूनों के पीलेपन को दूर करने के लिए एक चम्मच बेकिंग पाउडर में थोड़ा नीम्बू का रस मिलाये। अब पेस्ट बनाकर उसे नाखूनों पर लगायें। कुछ ही दिनों में नाखूनों का पीलापन दूर हो जायेगा।


नाख़ून पीले होने की वजह आपके शरीर में जिंक और विटामिन ई की कमी का होना भो हो सकता है। इसलिए खाने में जिंक और विटामिन ई की ज्यादा मात्रा उपयोग करें। कुछ ही दिनों में समस्या से निजात मिल जाएगी।

नीम्बू के छिलकों को लेकर अपने नाखूनों पर हल्के हाथों के 10-15 मिनट के लिए रगड़ें। ऐसा आप सप्ताह में 2-3 दिन करें। जल्द ही पीलापन दूर हो जायेगा।


नाखूनों को चमकाने के लिए फिटकरी से उनकी मालिश करें, इससे नाखूनों का पीलापन दूर हो जाता है और नाख़ून चमकने लगते हैं।

Back to top button