अध्यात्म

धन की देवी लक्ष्मी ने स्वयं बताई थी देवराज इंद्र को ये बात कि कौन रहेगा आमिर और कौन होगा गरीब?

आज के समय में धन की क्या महत्ता है, यह किसी को बताने की जरुरत नहीं है। आज के समय में कोई ऐसा काम नहीं है जो बिना पैसे के संभव हो। हर किसी को पैसे की जरुरत पड़ती है है। यहाँ तक की आज के समय में लोगों को इज्जत भी उनकी हैसियत के हिसाब से ही मिलता है। जो धनवान होता है, उसकी समाज में ज्यादा इज्जत होती है। गरीबों को आजकल के लोग हे दृष्टि से देखते हैं।

कई बार लोगों को यह लगता है कि ज्यादा पूजा-पाठ करने से ही व्यक्ति धनवान बन सकता है। जबकि ऐसा कुछ भी नहीं है। हमारे प्रतिदिन के आचरण से भी हमारी गरीबी और अमीरी जुडी होती है। जो अच्छा आचरण करता है, उसके ऊपर माँ लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है, जबकि बुरा आचरण करने वालों का साथ माता लक्ष्मी छोड़ देती हैं। शास्त्रों में भी क्रोध को बुरा बताया गया है। क्रोध व्यक्ति को नर्क ले जाता है। जो लोग अपशब्दों का इस्तेमाल करते हैं उन्हें कायर की संज्ञा दी गयी है।

जिन घरों में क्रोध करने वाले लोग ज्यादा होते हैं, वहाँ का माहौल अशांतिपूर्ण होता है और ऐसे स्थान पर माता लक्ष्मी का वास नहीं होता है। आज के समय में धार्मिक लोग धन प्राप्ति के लिए माता लक्ष्मी की आराधना करते हैं। हर कोई माता लक्ष्मी की आराधना करके धनवान बनना चाहता है, लेकिन हर किसी के पास धन-दौलत होगी ही, यह नहीं कहा जा सकता है।

अगर सच में ऐसा होता तो दुनिया में कोई भी व्यक्ति गरीबी में अपना जीवन यापन नहीं करता। आज हम आपके लिए एक बहुत ही ख़ास वीडियो लेकर आये हैं, जिसके माध्यम से आप समझ जायेंगे कि आखिर क्यों कोई अमीर होता है और क्यों कोई गरीब ही रह जाता है। इस वीडियो में माता लक्ष्मी और देवराज इंद्रा के बीच हुए संवाद की जानकारी है, जिसमें माँ लक्ष्मी ने खुद बताया था कि कौन अमीर रहेगा और कौन गरीब रहेगा।

वीडियो देखें:

Back to top button