ब्रेकिंग न्यूज़

फेसबुक यूजर्स के लिए बड़ी ख़बर, फेसबुक अकाउंट को भी कराना पड़ेगा आधार से लिंक, जानिए क्यों

भारत में आधार कार्ड का मुद्दा इतना बड़ा हो गया है, की सुप्रीम कोर्ट तक में इसका मुकदमा चल रहा है। कोर्ट इसकी आवश्यकता और इस्तेमाल को लेकर सरकार से लगातार सवाल जवाब कर रही है। राशन, गैस, बैंक, सिम खरीदने से लेकर ऐसी कई सुविधाएं हैं जिसमें आधार लिंक कराना अनिवार्य है। लेकिन क्या आपको पता है अब आपको सोशल मीडिया में भी अगर अपना खाता खोलते हैं तो उसमें आधार लिंक करना होगा। जिसका ऑपसन फेसबुक ने दे दिया है ।

फेसबुक भारत में एक नया फीचर टेस्ट कर रहा है, इस फीचर के तहत नए लोग जो फेसबुक पर नया अकाउंट बनाएंगे, या नए यूजर्स जो जुड़ना चाहते हैं, उनको आधार कार्ड में लिखा नाम ही डालना पड़ेगा। फिलहाल ये फीचर देश के छोटे से हिस्से में कुछ लोगों के अकाउंट में ही टेस्ट किया जा रहा है। शायद इसलिए ज्यादातर यूजर्स को अभी ये दिखाई  नहीं दे रहा है। लेकिन जल्द ही अगर फेसबुक का ये प्रयोग कामयाब  हो गया तो फेसबुक में भी आधार के बाद ही अकाउंट खुलेगा। फेसबुक की माने तो, इस कदम से वो फर्जी अकाउंटस को बंद करना चाहते हैं, जो दूसरों के नाम से बने हैं, और फर्जी है। फेसबुक के मुताबिक ज्यादातर लोगों को अकाउंट में अपना असली नाम यूज करने के लिए बढ़ावा देना चाहता है। माना जा रहा है कि इस फीचर से फेसबुक फेक आईडी के जाल को भी रोकना चाहता है।

असली नाम से आसान होगी पहचान

फेसबुक के प्रवक्ता के अनुसार, आधार कार्ड में लिखा नाम इस्तेमाल करने से यूजर्स सही और जिम्मदार लोगों से ज्यादा से ज्यादा आसानी से जुड़ पाएंगे। हम चाहते हैं कि लोग उसी नाम से अकाउंट बनाएं जिस नाम से वो जाने जाते हैं। साथ ही ये एक छोटा सा टेस्ट है जिसमें यूजर्स को सिर्फ ऑप्शन के तौर पर आधार में लिखा नाम इस्तेमाल करने के लिए कहा गया है। ये बिल्कुल भी फिलहाल जरूरी नहीं है।

फिलहाल अभी फेसबुक यूजर्स का आधार नंबर मांग नही रहा, बल्कि सिर्फ आधार वाला नाम से ही अकाउंट खोलने के लिए ‘सलाह’ दे रहा है। ये यूजर की मर्जी है कि वो किस नाम से अकाउंट बनाना चाहता है। फेसबुक के इस कदम से माना जा रहा है कि भारत का मार्केट फेसबुक के लिए सबसे बड़ा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में फेसबुक के 24 करोड़ से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं। इस मामले में अमेरिका भी भारत से पीछे है। ऐसे में आधार लिंक की योजना की टेस्टिंग की जा रही है।

Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button
Close