विशेष

इस घिनौनी हरकत से जेलों में बंद कैदियों को हो रहा है एड्स, जानकर हो जाएंगे हैरान

वैसे तो देश में एड्स के मरीज में काफी संख्या में हैं, लेकिन अब जानलेवा बीमारी एड्स ने यूपी और उत्तराखंड की जेलों में बंद कैदियों को भी हो रहा है। हरिद्वार के जिला कारागार रोशनाबाद में भी ऐसा ही मामला सामने आया है। यहां कराई गई जांच में एक दो नहीं बल्कि 16 कैदियों में एचआईवी पॉजिटिव पाया गया है..

ये खबर चौकाने वाली है, पर ये हकीकत है, जानलेवा बीमारी एचआइवी एड्स ने हरिद्वार के जिला कारागार रोशनाबाद में दस्तक दे दी है। राज्य एड्स कंट्रोल सोसायटी द्वारा हाल ही में कारागार में करवाई गई जांच में 16 कैदी एचआइवी पॉजिटिव पाए गए हैं। इस बीमारी की चपेट में आने वाले सभी कैदी युवा बताए जा रहे हैं। हरिद्वार के रोशनाबाद जेल में इस समय कुल 1175 कैदी बंद है। जिनमें से करीब 450 विचाराधीन हैं वहीं  मामले को लेकर हरिद्वार जिलाधिकारी दीपक रावत ने बताया कि बीते जुलाई माह में देहरादून के नार्को विभाग से जांच कराई गई थी। जिसमें कैदियों के एचआइवी पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है।

पूरे प्रदेश में एचआईवी मरीजों की संख्या में देहरादून पहले नंबर पर है, पिछले 8 महीनों में दून में 265 एचआईवी के मरीजों की पुष्टि हुई है। वहीं हरिद्वार में 101 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं इस मामले में सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि वे इस मामले की जांच कराएंगे।

वहीं उत्तराखंड के बाद यूपी के शाहजहांपुर की जेल में बंद 1736 कैदियों की स्क्रीनिंग कराइ गई थी, जिसमें से 7 कैदियों की रिपोर्ट में HIV के लक्षण पाए गए। इसको लेकर जब दोबारा से इन कैदियों का चेकअप कराया गया तो इनमें से 4 के HIV की पुष्टि हो गई, बताया जाता है कि इसके बाद से जेल प्रशाशन में हड़कंप मच गया है और तो और जेल में बंद इन कैदियों कि बैरिक भी अन्य कैदियों से अलग कर दी गई है।

इसके साथ ही बीते साल भी गाजियाबाद की डासना जेल के सभी कैदियों का एचआईवे टेस्ट लिया गया। यहां राज्य एड्स कंट्रोल सोसायटी ने 3 अधिकारियों की टीम भेजी थी, जिन्होंने डिस्ट्रिक्ट मेडिकल डिपार्टमेंट के सहयोग से 3555 कैदियों के सैंपल लिए। रिपोर्ट में 17 इनमेट्स का स्क्रीन टेस्ट पॉजिटिव आया था।

यही नहीं हरियाणा के अंबाला जेल में भी 136 महिला और पुरुष कैदियों और बंदियों की एड्स और एचआइवी जांच की गई। उनमें 44 महिला कैदी और बंदी और 92 पुरुष कैदी व बंदी शामिल थे। जांच में सामने आया है कि ये एड्स की बीमारी अनसेफ सेक्स की वजह से हुआ है। साथ ही जेल में नशे के लिए इस्तेमाल की जा रहे इंजेक्शन से भी एड्स फैल रहा है। क्योंकि नशे के लिए एक ही इंजेक्शन से कैदी ड्रग्स लेते हैं। जिससे ये वायरस एक दूसरे में फैलता है।

Back to top button