इन 10 चीजों के इस्तेमाल से आपके दांत भी चमकने लगेंगे मोतियों की तरह, जरुर करें इनका इस्तेमाल

इंसान के शरीर का हर हिसा बहुत ख़ास होता है। हर हिस्से की अपनी एक ख़ासियत होती है और उनके काम भी अलग-अलग होते हैं। जैसे नाक साँस लेने के लिए होती है, कान सुनने के लिए होते हैं, मुँह बोलने के लिए होता है वैसे ही दांत भी चबाने के लिए होता है। अगर इंसान के पास दांत ना हो तो वह किसी चीज को चबा नहीं सकता है। दांत केवल चबाने के ही नहीं बल्की आपके चेहरे की खूबसूरती के लिए भी बहुत जरुरी होते हैं। अगर किसी के पास मोतियों की तरह चमकते हैं तो देखकर अच्छा लगता है।

Teeth

हालांकि हर व्यक्ति का दांत मोतियों की तरह नहीं चमकता है। जो लोग अपने दाँतों की समय से सफाई करते हैं, उनके दांत ही चमकते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो प्रतिदिन संतों की सफाई तो करते हैं लेकिन उनके दांतों का पीलापन जाता ही नहीं है। इसके पीछे कई वजहें हो सकती हैं। कई बार लोगों की खान-पान की आदत भी उनके दाँतों को ख़राब करने की वजह बन जाती है। जब दाँतों में कीड़े लग जाते हैं तो मुँह से दुर्गन्ध भी आने लगती है। ऐसे में कोई भी आपके करीब नहीं आना चाहता है।

जब आप लोगों से बात लरते हैं तो लोग आपसे बात करने से कतराने लगते हैं। इसके वजह मुँह से आने वाली दुर्गन्ध हो सकती है। इसलिए अब आप समझ ही गए होंगे कि किसी व्यक्ति के लिए दांत कितने मायने रखते हैं। मुँह की अच्छे से सफाई ना करने पर उनमे बैक्टीरिया लग जाते हैं। धीरे-धीरे ये बैक्टीरिया आपके दाँतों को सड़ा देते हैं। इसलिए समय-समय पार दाँतों की सफाई करना बहुत ही जरुरी होता है। इसके लिए बाजार में कई तरह के पेस्ट भी मिलते हैं। लेकिन कई बार ये पेस्ट भी काम नहीं करते हैं।

Teeth

आज हम आपको कुछ छोटी-छोटी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आप अपने दाँतों को आसानी से चमका सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा खर्च करने की भी जरुरत नहीं होगी। कम खर्च में ही आपके दांत कुछ दिनों में मोतियों की तरह चमकने लगेंगे। जब आपके दांत चमकदार होंगे तो कोई भी आपकी मुस्कान देखकर आपकी तरफ खिंचा चला आएगा। इससे आपकी पर्सनालिटी पर भी सकारात्मक असर होगा। ये चीजें आपके दाँतों को सडन से भी बचाने में मदद करेंगे।

दाँतों को चमकाने के लिए अपनाएँ ये 10 चीजें:

*- नीम्बू से अपने दाँतों की सफाई करें और इसे अपने खाने में भी शामिल करें

*- रोजमेरी और मिंट के उपयोग से भी अपने दाँतों को चमकाया जा सकता है

*- फ्लॉसिंग का इस्तेमाल दाँतों की चमक के लिए किया जाता है

*- नारियल का तेल से भी अपने दाँतों की चमक वापस पायी जा सकती है

*- टूथपेस्ट का इस्तेमाल सही मात्रा और सही समय पर करें

*- एलोविरा जेल का भी इस्तेमाल करें

*- ऑरेंज पील को अपने दाँतों पर रगड़ें

*- अंजीर का सेवन करना शुरू कर दें

*- खाने में ज्यादा से ज्यादा फल-सब्जियों का इस्तेमाल करें

*- तिल का उपयोग भी खाने में करें