जीवन में बनना चाहते हैं अमीर तो इन दो तरह की महिलाओं को ना देखें कभी बुरी नज़र से

भारतीय समाज में हमेशा से ही महिलाओं को आदर और सम्मान की नजर दे देखने की बात कही गयी है। हमारे शास्त्रों में भी महिला को देवी का दर्जा दिया गया है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो महिलाओं की इज्जत नहीं करते हैं और हमेशा उन्हें बुरी नजरों से देखते रहते हैं। धर्म शास्त्रों में दो ऐसी महिलाओं के बारे में बताया गया है जिसे बुरी नजर से देखने वाले का जीवन में नाश ही होता है। इसलिए अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आज ही उसे बंद कर दीजिये। वरना आपको जीवनभर कंगाली का ही सामना करना पड़ेगा।

ऐसा कहा जाता है कि इन दो तरह की स्त्रियों को एक वरदान मिला हुआ है, जिसकी वजह से जो भी व्यक्ति इन्हें बुरी नजर से देखता है, उसकी जिंदगी में कष्ट ही कष्ट होंगे और वह कभी अमीर नहीं बन पायेगा। एक प्राचीन कहानी के अनुसार राक्षस कम्भ और उसकी सेना ने भगवान शिव की खूब तपस्या की। भगवान शिव ने उसकी तपस्या से प्रसन्न होकर वरदान माँगने के लिए कहा। उसनें बलवान और यशश्वी होने का वरदान माँगा। भगवान शिव ने प्रसन्न होकर उसे आशीर्वाद दे दिया।

शक्ति के घमंड में चूर राक्षसों ने स्वर्ग पर हमला करके सभी देवताओं को हरा दिया। देवता स्वर्ग से मारे-मारे फिरने लगे। नारदमुनी के समझाने पर इंद्र दत्तात्रेय के पास गए अपनी व्यथा सुनाई। दत्तात्रेय ने कहा कि किसी भी तरह तुम उसे मेरे पास भेज दो, तुम्हारी समस्या ख़त्म हो जाएगी। इंद्र ने ऐसा ही किया। कम्भ को दत्तात्रेय के पास भेजा। उस समय दत्तात्रेय के साथ माता लक्ष्मी भी बैठी हुई थी। उन्हें देखते ही कम्भ आकर्षित हो गया और उनका हरण करके अपने साथ ले गया।

यह देखकर इंद्रा ने परेशान होकर पूछा यह क्या हो रहा है? आप क्यों नहीं कुछ करते हैं? उन्होंने कहा कि यह सब तुम्हारी वजह से हुआ है। तुम्ही जाओ और माता लक्ष्मी को लेकर आओ। इंद्रा को यह पता था कि भगवान शिव के आशीर्वाद की वजह से उसे हराना मुश्किल है। लेकिन तभी भगवान ने कहा कि उसने परायी स्त्री का उसकी इच्छा के विरुद्ध अपहरण किया है। इस वजह से उसके सभी पुण्य पाप में बदल गए हैं। वह इस समय निर्बल हो गया होगा। तुम देवताओं के साथ स्वर्ग पर आक्रमण करो और उसे हराकर माता लक्ष्मी को लेकर आओ। परायी स्त्री पर बुरी नजर रखने वाला पाप का भागी होता है। उसका साथ देने वाले भी उसी कष्ट को भोगते हैं। इस लिए शास्त्रों में इन दो स्त्रियों पर बुरी नजर डालने से मना किया गया है।

किसी भी व्यक्ति को किसी दुसरे की पत्नी पर कभी भी बुरी नजर नहीं रखनी चाहिए। अगर वह ऐसा करता है तो वह संसार का सबसे बड़ा पापी बन जाता है। ऐसे व्यक्ति जीवन में कभी सफल और धनवान नहीं बनते हैं।

जो व्यक्ति विधवा स्त्री पर बुरी नजर रखता है, उसे इस समाज में रहने का अधिकार नहीं होता है। उसे हर जगह नाकामयाबी मिलती है। जीवन में उसे दोस्तों और धन की कमी बनी रहती है। इसलिए भूलकर भी किसी विधवा स्त्री पर गन्दी नजर ना डालें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.