विशेष

शाहरुख़ को छोड़ विराट कोहली बने देश के सबसे बड़े ब्रांड, वैल्यू जानकर चौंक जाएंगे..

जब ब्रांड एंडोर्स करने की बात आती है तो लोग सबसे पहले बड़े नाम को अपने साथ जोड़ना चाहते हैं. इन दिनों ब्रांड एंडोर्स करने का सबसे मशहूर चेहरा शाहरुख़ खान का माना जाता है. हर कोई उन्हें अपने ब्रांड के साथ जोड़ना चाहता है. शाहरुख़ यदि किसी ब्रांड के साथ जुड़ जाए तो उसकी गिनती अपने आप टॉप ब्रांड्स में आ जाती है. लकिन इन दिनों ब्रांड एंडोर्समेंट में शाहरुख़ खान को एक क्रिकेटर ने पीछे छोड़ दिया है. इस क्रिकेटर को ब्रांड एंडोर्स करने के लिए शाहरुख़ से भी ज्यादा पैसे दिए जा रहे हैं.

इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने किंग खान को पीछे छोड़ कर देश के सबसे बड़े सेलिब्रिटी ब्रांड वैल्यू का ख़िताब अपने नाम कर लिया है. आपको जानकर हैरानी होगी कि विराट की ब्रांड वैल्यू 144 मिलियन (यूएस डॉलर) हो गई है. डफ्फ एंड फ्लेप्स की रिपोर्ट राइज ऑफ़ द मिलेनियम्स: इंडियाज मोस्ट वैल्युएबल सेलिब्रिटी ब्रांड्स के मुताबिक पिछले साल के ब्रांड वैल्यू के मुकाबले विराट कोहली ने इस साल 56 प्रतिशत का इजाफ़ा किया है. दरअसल, ब्रांड वैल्यू बढ़ने का कारण उनके द्वारा बढ़ाई गई इंडोर्समेंट फीस, क्रिकेट में बेहतर प्रदर्शन और उनकी बढ़ती हुई लोकप्रियता है.

वरुण गुप्ता जो कि डफ्फ एंड फ्लेप्स के भारत, जापान और दक्षिण-पूर्व एशिया के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं ने बताया कि यह पहली बार है जब शाहरुख़ खान को किसी ने इस केटेगरी में रिप्लेस किया है. विराट कोहली ग्राहकों को अपनी तरफ आकर्षित करने में सफल हो रहे हैं. उनमें ग्राहकों को इंगेज करने की और उन्हें अपनी तरफ आकर्षित करने की ज़बरदस्त क्षमता है. इस वजह से उन्होंने शाहरुख़ खान को पछाड़ते हुए नंबर वन की लिस्ट में अपना नाम दर्ज करा लिया है. वहीं, शाहरुख़ खान पहले पायदान से खिसक कर दूसरे नंबर पर पर आ गए हैं. शाहरुख़ की ब्रांड वैल्यू पिछले साल के मुकाबले 20 प्रतिशत घटी है. अब किंग खान की ब्रांड वैल्यू 106 मिलियन (यूएस डॉलर) है.

वहीं, इस केटेगरी में तीसरा नाम दीपिका पादुकोण का है. दीपिका की ब्रांड वैल्यू 93 मिलियन (यूएस डॉलर) है. अक्टूबर 2017 तक विराट कुल 20 ब्रांड को एंडोर्स किया करते थे. वहीं शाहरुख़ और दीपिका 21 और 23 ब्रांड को एंडोर्स किया करते हैं. अक्षय कुमार ने 7 नए प्रोडक्ट को एंडोर्स करके अपनी ब्रांड वैल्यू को 97 प्रतिशत से बढ़ा लिया है. उनकी वैल्यू साल 2017 में लगभग 47 मिलियन (यूएस डॉलर) के आस-पास पहुंच गई है. बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु का भी नाम टॉप 15 सेलिब्रिटी में शामिल हो चुका है. विराट कोहली के बाद सिंधु दूसरी ऐसी स्पोर्ट्स पर्सन हैं जिनका नाम इस लिस्ट में शामिल है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button