विशेष

साल 2017 के ये 5 बेहतरीन क्रिकेट रिकार्ड्स शायद फिर कभी नहीं टूटेंगे

नई दिल्ली: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि क्रिकेट हर साल अपनी बेहतरीन से बेहतरीन ऊंचाइयों को छूने की कोशिश में लगा रहता है.  इस बात में कोई दो राय नहीं है कि जैसे जैसे वक्त बीतता है वैसे वैसे रिकॉर्ड भी बनते और टूटते रहते हैं.  अभी इसी साल 2017 की ही बात कर लीजिए.  साल 2017 भारतीय क्रिकेट टीम के लिए सबसे बेहतरीन सालों में से एक रहा.  इसी साल भारतीय क्रिकेट टीम ने कई नए रिकॉर्ड स्थापित किए जिनका पूरा श्रेय भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को जाता है.  यह साल विराट कोहली के लिए सबसे उम्दा रहा.  साल 2017 विराट कोहली के लिए सबसे चर्चित सालों में से एक रहा.  पूरे साल में विराट कोहली ने कई सुर्खियां बटोरी.  जहां एक तरफ उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम की पैरवी कर के शानदार रिकॉर्ड बनाए तो वहीं दूसरी तरफ उन्होंने  बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत हसीना यानी कि अनुष्का शर्मा से शादी कर ली.

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि जब से विराट कोहली ने कप्तानी हासिल की तब से उनकी बल्लेबाजी पहले से भी ज्यादा ताबड़तोड़ हो गई.  इसी साल हुए आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी कप में अगर हम पाकिस्तान से मिली हार को भुला दें तो बाकी पूरा साल भारतीय क्रिकेट टीम के लिए शानदार सालों में से एक रहा.

वहीं दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ के लिए भी यह साल काफी खास रहा.  अगर आईसीसी टेस्ट रैंकिंग की बात की जाए तो स्टीव स्मिथ 945 अंक के साथ टॉप पर है.  ऑस्ट्रेलियाई टीम ने कप्तानी करते हुए एशेज सीरीज को भी अपने नाम कर लिया.  चलिए आज हम आपको 2017 के कुछ ऐसे क्रिकेट रिकार्ड्स के बारे में बताते हैं जिन्हें तोड़ पाना शायद मुमकिन नहीं होगा.

टेस्ट मैच में रिजल्ट

अगर पहले के समय की क्रिकेट गेम की बात की जाए तो हर साल टेस्ट मैच ड्रा हो जाता था.  परंतु इस बार अच्छी कप्तानी के साथ लगभग 45 टेस्ट मैच में से 39 का नतीजा आया. जिसमें 6 मैच ड्रा रहे.  साल 2017 में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच रिजल्ट आए हैं.  इससे पहले साल 2002 में 54 टेस्ट मैच में से 46 का नतीजा आया था

श्रीलंका टीम ने बदले साल में 7 कप्तान

क्रिकेट ऐसी गेम है जिसमें कप्तान चुनना काफी कठिन काम है.  परंतु इसके बावजूद भी श्रीलंकन टीम ने 1 साल के अंदर सात क्रिकेट कप्तान बदल दिए और एक नया रिकॉर्ड स्थापित कर लिया.  इनमें से उपुल थरंगा, एंजेलो मैथ्यूज, दिनेश चांदीमल, थिसारा परेरा, रंगना हेराथ, चामरा कपुगेदरा और लसिथ मलिंग चुने जा चुके हैं.  आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इससे पहले इंग्लैंड ने साल 2011 में छह कप्तान एक ही साल में बदले थे.

टेस्ट मैच में श्रीलंका पर जीत

इसी साल में भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका के खिलाफ बीच टेस्ट मैच मैं जीत हासिल कर ली.  इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए श्रीलंका की टीम ने लाख कोशिश की लेकिन वह डरा के इलावा जीत नहीं सकी.

 एक दिन में दो हैट्रिक

अप्रैल 14 को आरसीबी की तरफ से खेलने वाले सैमुअल बद्री ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ हैट्रिक ली थी.  जिसके बाद उसी शाम को गुजरात लायंस के तेज गेंदबाज एंड्र्यू ट्राई ने पुणे के खिलाफ हैट्रिक लेकर एक ही दिन में दो हैट्रिक का रिकॉर्ड तोड़ दिया था.

रोहित शर्मा का दोहरा शतक

मोहाली में खेले गए वनडे क्रिकेट में रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ दोहरा शतक लगाकर एक नया रिकॉर्ड कायम कर लिया था.  अब इन सब रिकॉर्ड को तोड़ पाना बहुत मुश्किल है.

Back to top button