समाचार

अंत्योदय श्रेणी के लिए सुरेश प्रभु की नयी सौगात

केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु आज चार नई श्रेणियों की ट्रेनों की घोषणा की है। जिनमें से एक अनारक्षित यात्रियों के लिए और बाकि की तीन आरक्षित श्रेणियों के यात्रियों के लिए है (Antyoday Express)। जो अगले कुछ महीनों में चालू कर दी जाएंगी।

रेलमंत्री का कहना था कि,”अनारक्षित यात्रियों के लिए नई ट्रेन शुरू करने के पीछे कारण यह था कि जो लोग  ‘अंत्योदय वर्ग’ (बहुत गरीब लोग) से संबंधित हैं,वो लोग भी ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं।” यह निर्णय एक समझौता के ज्ञापन पर गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल की उपस्थिति में शहर के बीच स्थित भारतीय रेलवे की राष्ट्रीय अकादमी (नायर) और बड़ौदा के एमएस विश्वविद्यालय किया गया था।

उन्होंने आगे बताया कि,”यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना था कि अंत्योदय श्रेणी के लोगों को भी यात्रा की सुविधायें प्रदान करायी जाये।” अंत्योदय एक्सप्रेस, एक लंबी दूरी की ट्रेन है, जो पूरी तरह अनारक्षित, सुपर फास्ट ट्रेन है और जो पूर्णरूपेण आम आदमी को समर्पित है और ये घनें मार्गों पर चलेगी।

इसके अलावा रेलवे में कई लंबे रास्तों की ट्रेनों में दिन-दयालु कोच के डिब्बों को जोड़ने का भी निर्णय लिया है, जो सिर्फ अनारक्षित श्रेणी के लिए होगा।

इस समझौते से एमएस यूनिवर्सिटी के छात्र जो अपने एमबीए के आखिरी वर्ष में है, का रेलवे में अधिकारियों के तौर पर चयन भी किया जायेगा। इन छात्रों को सम्बंधित क्षेत्रों में एमबीए की डिग्री से सम्मानित भी किया जायेगा।

Back to top button