दिलचस्प

क्या आप को पता है की सड़कों पर क्यों बनाई जाती हैं सफेद और पीली पट्टियां? वजह आप को हैरान कर देगी

भारत में सड़क दुर्घटनाएं एक गंभीर समस्या है. हर दिन सड़क दुर्घटना से मरने वालों की खबरें समाचारों में प्रमुखता से होती है. सड़क दुर्घटना पर कई आंकड़े भी हैरान करने वाले होते हैं, मगर फिर भी इस दिशा में न सरकार की तरफ से कोई ठोस पहल हो पाती है और न ही हम अपनी जिम्मेवारी समझना चाहते हैं. देश में सड़क यातायात नियम और कानून भी हैं, मगर नागरिक इन कानूनों का पालन करना भी अपना कर्तव्य नहीं समझता. सड़क सुरक्षा के तमाम इंतजाम किये जाते हैं, मगर लोग अपनी लापरवाही के कारण दुर्घटनाओं को न्योता दे बैठते हैं.

इसलिए लगातार बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं के बीच क्या आपने कभी सोचा है कि सड़कों पर लगाई गई सफेद और पीली पट्टियों का आखिर मतलब क्या होता है? सड़कों पर इन पट्टियों को आखिर क्यों बनाया जाता है? अगर आप अब भी इन मानकों का मतलब अथवा इनके संकेत नहीं जानते, तो इस बार जरूर जान लें क्योंकि यह सड़क सुरक्षा के लिहाज से अत्यंत महत्वपूर्ण हैं.

  1. सड़क के बीच सफेद मोटी पट्टी-

सड़क के बीचोबीच एक मोटी सी दिखने वाली सफेद पट्टी होती है. दरअसल सफेद पट्टी इस बात की ओर संकेत करती है कि हमें अपनी लेन नहीं बदलनी चाहिए. इसके अलावा हमें इस पट्टी की बाईं तरफ से चलते हुए आगे बढ़ना चाहिए.

2. डॉट-डॉट सफेद पट्टी

अगर आपको सड़क के बीचो-बीच डॉट-डॉट सफेद पट्टी दिखती है, तो इसका मतलब है कि अगर आप लेन बदलना चाह रहे हैं, तो आपको पूरी तरह से सतर्क होना पड़ेगा. इस बात का ध्यान रखना होगा कि कहीं पीछे से कोई गाड़ी तो नहीं आ रही.

 3. सड़क के बीच में पीली मोटी पट्टी

इस मोटी पीली पट्टी का मतलब है कि आप किसी वाहन को ओवरटेक तो कर सकते हैं, मगर आपको पीली पट्टी क्रॉस नहीं करनी है. हालांकि, यह नियम अलग-अलग राज्यों के लिहाज से अलग-अलग बनाए गए हैं. जैसे तेलंगाना में पीली पट्टी होने की स्थिति में आप ओवरटेक नहीं कर सकते.

4. दोहरी पीली पट्टी-

ये ज्यादातर पहाड़ी इलाकों में होता है. इसका मतलब होता है कि आप किसी भी कीमत पर इस पीली पट्टी को पार नहीं कर सकते हैं. मतलब नो ओवरटेकिंग.

5. सड़क के किनारे बनी पीली पट्टी-

अगर कहीं आपको इस तरह की पट्टी दिखती है, तो इसका मतलब है कि आप पार करने को स्वतंत्र हैं, मगर सावधानी बरतना भी जरूरी है.

6. लंबी और टूटी पीली पट्टी-

अगर आपको कहीं भी ऐसी लंबी पीली पटट् दिख रही है, तो आप समझ लें कि आप यहां ओवरटेक कर सकते हैं. अगर टूटी हुई पट्टी पर आगे बढ़ रहे हैं, तो उस स्थिति में ओवरटेक करना खतरे से खाली नहीं है.

इसलिए दोस्तों, सड़क पर चलते समय संकेतों और नियमों का ख्याल जरूर रखें. क्योंकि कहा गया है- सावधानी हटी, दुर्घटना घटी.

Back to top button