अध्यात्म

भूलकर भी रसोई घर में ना करें ये काम वरना हो सकते हैं आप कंगाल!

किसी भी घर में रसोई सबसे खास जगह होती है। पूरे परिवार की देखभाल इसी एक जगह से की जाती है। पहले समय में महिलाएं खुद ही घर का सारा काम करती थीं और रसोई भी खुद ही संभालती थी। लेकिन आधुनिक युग में महिलाओं के पास समय की कमी हो गयी है। आज हर महिला नौकरानी के भरोसे रहने लगी है, जो किसी भी तरह से सही नहीं है। महिलाएं घर की लक्ष्मी होती हैं। बेशक आप अपना हाथ बंटाने के लिए किसी को रख सकती हैं, लेकिन घर का पूरा काम किसी और के भरोसे नहीं छोड़ा जा सकता है।

रसोई घर में वास करती हैं मां लक्ष्मी और अन्नपूर्णा:

जब घर की महिला खुद रसोई में खाना पकाती है तो वह उसमें प्यार और अपनापन भी मिलाती है, जिससे परिवार के सदस्यों की सेहत भी अच्छी रहती है। रसोई घर ही एक ऐसी जगह हैं जहां मा लक्ष्मी और मां अन्नपूर्णा दोनों एक साथ वास करती हैं। इसलिए आपको यह ध्यान रखने की जरूरत है कि आपका रसोई घर हमेशा साफ-सुथरा रहे। खाना बनाते और खाते समय खासतौर से कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। गन्दी आदतें इंसान के जीवन में कंगाली लाती हैं, जबकि वहीं अच्छी आदतें व्यक्ति के जीवन में खुशहाली लाती हैं।

घर में नकारात्मक और सकारत्मक उर्जा आती है बाथरूम से:

अगर वास्तुशास्त्र की माने तो घर की रसोई और स्नानघर दोनों साफ होना चाहिए, क्योंकि घर में नकारात्मक और सकारात्मक उर्जा दोनों यहीं से आती है। रात को सोने से पहले रसोई घर की सफाई करने के बाद एक बाल्टी पानी भरकर रसोई घर में रख देना चाहिए। घर में सुख और शांति बनाए रखने के लिए बाथरूम में नीले रंग की बाल्टी और मग का इस्तेमाल जरूर करें। बाथरूम में भी रात को सोने से पहले पानी भरकर रख दें।

इसके अलावा ये करना ना भूलें:

*- रात को खाना खाने के बाद जूठे बर्तनों को साफ करना ना भूलें, अगर आपके पास समय की कमी है तो बर्तनों को केवल पानी से ही धोकर रख दें।

*- सूर्यास्त होते समय या उसके बाद किसी को भी दूध, दही या प्याज नहीं देना चाहिए। इससे घर में कंगाली आती है।

*- अगर आप कर्ज से बचना चाहते हैं तो भूलकर भी बिस्तर पर बैठकर खाना ना खाएं।

*- भूलकर भी पानी के नल को खुला नहीं छोड़ना चाहिए। इससे आपके घर के धन को खत्म होने में समय नहीं लगता है।

*- भूलकर भी कभी झाड़ू को रसोई घर में ना रखें यह आपके अन्न और धन का सफाया कर देती है।

Back to top button