अध्यात्म

अगर जीवन में चढ़ना चाहते हैं सफलता की सीढ़ियाँ तो गरुण पुराण की इन बातों को जरुर रखें ध्यान में

आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोग सफल होने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करते हैं, उसके बावजूद उन्हें सफलता नहीं मिलती है। वह जो भी काम करते हैं, उसमे उन्हें असफलता का ही सामना करना पड़ता है। कई बार व्यक्ति अपने जीवन में कुछ ऐसे काम भी कर देता है, जिसकी वजह से उसे असफलता का मुँह देखना पड़ता है। गरुण पुराण में कुछ ऐसे कामों का जिक्र किया गया है, जिसके करने से व्यक्ति को जीवन सफलता नहीं मिलती है।

हर व्यक्ति को रखना चाहिए इन बातों का ध्यान:

इसलिए हर व्यक्ति को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि गरुण पुराण में कौन-कौन से काम को करने से मना किया गया है। अगर आप गरुण पुराण की इन बातों को ध्यान में रखेंगे तो आपको जीवन में कभी भी असफलता का सामना नहीं करना पड़ेगा। आइये जानते हैं कौन-कौन सी बातें हैं, जिसका ध्यान हर व्यक्ति को देना चाहिए।

गरुण पुराण की इन बातों का रखें ध्यान:

*- जिस जगह पर हमेशा गंदगी होती है, उस जगह से लक्ष्मी रुष्ट होकर चली जाती हैं। यही नहीं जो लोग गंदे कपड़े पहनते हैं, लक्ष्मी उनसे भी दूर भागती हैं। इसी वजह से उन्हें हर काम में असफलता का सामना करना पड़ता है। इसलिए अगर आप भी चाहते हैं कि आप किसी काम में असफल ना हो तो घर में साफ़-सफाई का ख़ास ध्यान दें और हमेशा साफ़-सुथरे कपड़े पहनें।

*- कुछ लोग बार-बार बीमार पड़ते हैं, इस वजह से वह काम ढंग से नहीं कर पाते हैं और नतीजा, वह हर काम में असफल हो जाते हैं। ज्यादातर बीमारियाँ असंतुलित भोजन की वजह से होती हैं, इसलिए खाने का भी ख़ास ध्यान दें।

 

*- बिना अभ्यास के सफलता पाना मुश्किल होता है। कई लोग किसी काम को करने से पहले बिलकुल भी अभ्यास नहीं करते हैं। जिस वजह से वह हर काम में असफल हो जाते हैं। इसलिए अगर आप सफल होना चाहते हैं तो हमेशा अभ्यास करते रहें।

*- जब व्यक्ति किसी काम को अच्छे से करता है तो उसके कई दुश्मन बन जाते हैं। इसलिए हर व्यक्ति को चतुराई और नीतियों के साथ उनका सामना करना आना चाहिए। जिससे उनके काम के बीच कोई रुकावट ना पैदा कर पाये।

Back to top button