स्वास्थ्य

अगर आप भी हैं माइग्रेन के असहनीय दर्द से पीड़ित तो करें ऐसे इसका रामबाण इलाज!

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान कुछ ज्यादा ही व्यस्त हो गया है। इस वजह से वह खुद पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाता है। ज्यादा व्यस्तता की वजह से वह समय से खाना भी नहीं खा पाता है। कई बार तो पूरा दिन बीत जाता है, लेकिन भोजन के दर्शन नहीं होते हैं। ऐसे में सर दर्द की समस्या हो जाती है। सर दर्द तक तो ठीक होता है, लेकिन जब यह माइग्रेन में बदल जाता है तो असहनीय पीड़ा देता है। माइग्रेन में आपके सर के आधे हिस्से में दर्द होता है। कुछ समय के लिए आधे-आधे हिस्से में बारी-बारी से दर्द होता है।

माइग्रेन का दर्द नहीं होता है बर्दाश्त:

यह दर्द इतना तेज होता है कि बर्दाश्त करना मुश्किल हो जाता है। दर्द से राहत पाने के लिए लोग दवाइयों का सहारा लेते हैं, लेकिन माइग्रेन में दवाइयाँ काम नहीं करती हैं। कुछ समय के लिए तो यह दर्द से राहत दिला देती हैं, लेकिन कुछ समय बाद फिर से असहनीय दर्द शुरू हो जाता है। ज्यादा दर्द निवारक दवाएँ खाने से आपके गुर्दे भी खराब हो जाते हैं। आपको जानकर काफी हैरानी होगी कि आजतक इसका कोई इलाज ही नहीं ढूँढा जा सका है, क्योंकि यह पता ही नहीं लग पाया है कि यह किस वजह से होता है।

माइग्रेन पर 19 सालों से शोध कर रही अरोग्यम की टीम:

माइग्रेन के कारणों को जानकर उसका सही तरह से इलाज ढूँढने के लिए इसपर 19 सालों से शोध कर रही अरोग्यम आयुर्वेदिक सेंटर की शोध टीम एक नतीजे पर पहुँची है। उन्होंने शोध में यह पता लगाया है कि जब दिमाग में खून की नली एक जगह से फूल जाती है तो दिमाग की दूसरी नली पर ज्यादा जोर पड़ता है। जैसे ही दिमाग में खून का दौरा तेज होता है, वैसे ही नली पर और दबाव बढ़ जाता है और असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है।

नाक में डालकर सो जाएँ बादाम रोगन, जल्द मिलेगा छुटकारा:

इसी वजह से अरोग्यम आयुर्वेदिक सेंटर के चिकित्सकों ने अंग्रेजी दवाइयों की जगह माइग्रेन के इलाज के लिए आयुर्वेद का तरीका अपनाया है। चिकित्सक अब माइग्रेन के रोगियों को आयुर्वेदिक दवाएँ दे रहे हैं, जिस वजह से उनकी अंग्रेजी दवाएँ छूटने लगी हैं। इस रोग को हमेशा के लिए ख़त्म करना चाहते हैं तो, बादाम रोगन के तेल का इस्तेमाल करें। रात को सोने से पहले बादाम रोगन तेल अपने नाक में डालें और सो जाएँ। कुछ ही दिनों में आपका माइग्रेन पूरी तरह से ठीक हो जायेगा। (और पढ़ें – बादाम के औषधीय गुण)

Back to top button