समाचार

यूपी में फिर रेल हादसा, टूंडला स्टेशन पर मालगाड़ी से टकराई कालिंदी एक्सप्रेस!

उत्तर प्रदेश इन दिनों ट्रेन हादसों का प्रदेश बनता जा रहा है. प्रदेश में एक के बाद एक लगातार रेल दुर्घटनाएं हो रही हैं. उत्तर प्रदेश के टूंडला में बीती रात हुए रेल हादसे ने एक बार फिर रेलवे के सुरक्षा इंतजामों की पोल खोल कर रख दी है. फिरोजाबाद के टूंडला स्टेशन पर जब कानपुर-भिवानी कालिंदी एक्सप्रेस पहुंची तो वहां माल गाड़ी से टक्कर हो गई. हालांकि दोनों ट्रेनों की रफ्तार कम होने से बड़ा हादसा होने से टल गया लेकिन कालिंदी एक्सप्रेस का इंजन और जनरल बोगी क्षतिग्रस्त हो गए और मालगाड़ी के डिब्बे पटरी से उतर गए.

अब तक तीन घटनाएं:

गौरतलब है कि कानपुर रेल हादसे के बाद प्रशासन द्वारा लगातार एहतिय़ात बरती जा रही है इसके बाबजूद रेल हादसों में कमी नहीं आ रही है. कानपुर के पास हाल के दिनों में ये तीसरी रेल दुर्घटना है. इससे पहले 20 नवंबर 2016 को कानपुर देहात के पास इंदौर-पटना एक्सप्रेस ट्रेन पटरी से उतर गई थी. हादसे में करीब 150 लोगों की जान चली गई थी. इस हादसे के पीछे साजिश की जांच भी जारी है. वहीं कानपुर के पास रूरा रेलवे स्टेशन के पास 28 दिसबंर की सुबह सियालदह-अजमेर एक्सप्रेस पटरी से उतर गई थी. हादसे में सौ से ज्यादा यात्री घायल हुए थे.

बदले गए ट्रेन के रूट:

टूंडला हादसे के बाद दिल्ली-हावड़ा रेलखंड की ट्रेनों को डाइवर्ट किया गया है. कालिंदी एक्सप्रेस को सुबह 05 बजकर 20 मिनट पर आगरा के रास्ते रवाना कर दिया गया. इस हादसे के कारण दिल्ली आने वाली करीब 20 ट्रेनें लेट हैं और 5 रद्द कर दी गईं.

रेलवे के सूत्रों ने बताया कि यह हादसा सिग्नल की अनदेखी के कारण हुआ है. उन्होंने बताया कि ट्रेन के चालक ने सिग्नल की अनदेखी की जिसके चलते ट्रेन मालगाड़ी से जा टकराई. टक्कर के बाद कानपुर से आ रही कालिंदी एक्सप्रेस की छह बोगियां पटरी से उतर गई जिससे कानपुर-दिल्ली मार्ग पर रेल यातायात प्रभावित हुआ. ट्रैन हादसे में डीआरएम इलाहाबाद एस के पंकज ने कालिंदी एक्सप्रेस के ड्राइवर देवेंद्र स्वरुप और सहायक सुमित कुमार को सस्पेंड कर दिया है. डीआरएम और जीएम मोके पर पहुंच गए हैं.

Back to top button