स्वास्थ्य

अगर आपको भी शरीर के इन हिस्सों में दर्द है तो सवधान हो जाइये, नहीं तो हो सकती है गंभीर समस्या!

इंसान का शरीर भी एक मशीन की तरह है, जैसे मशीन में खराबी आ जाती है वैसे ही इंसान के शरीर में भी ध्यान ना देने पर खराबी आ जाती है। शरीर के कुछ अंग बहुत ही नाजुक होते हैं, उनका ध्यान बहुत ही सावधानी से रखना पड़ता है। अगर उनकी सही तरह से देखभाल नहीं की जाती है तो, व्यक्ति को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको शरीर के कुछ ऐसे हिस्सों के बारे में बताने जा रहें हैं, जहाँ दर्द होने पर आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। आपकी ज़रा सी भी लापरवाही आपके लिए बहुत बड़ी मुसीबत खड़ी कर सकता है।

इन हिस्सों के दर्द को कभी ना करें नज़रन्दाज-

*- छाती का दर्द:

dont ignore pain of these body part

सीने में जलन होने या ऐठन होने लगे तो समझ जाइये कि आपको हार्ट अटैक की समस्या हो सकती है। अगर आपने सीने में लगातार दर्द बना रहे तो इसका मतलब है कि आपके दिल को खून से पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पा रहा है। इसकी वजह से आपको साँस लेने में भी दिक्कत हो सकती है।

*- जोड़ो का दर्द:

dont ignore pain of these body part

हमारे शरीर में 206 हड्डियाँ होती हैं और सभी हड्डियाँ आपस में एक दुसरे से जोड़ के माध्यम से जुडी होती हैं। इनपर ज्यादा दबाव पड़ने की वजह से इनमें कभी-कभी बहुत ज्यादा दर्द होने लगता है। ज्यादा दर्द हो रहा हो तो सावधान हो जाइये, ये गठिया के लक्षण हो सकते हैं। हड्डियों के जोड़ों में बोन फ्लड या मेम्ब्रेन में बदलाव होने की वजह से या हड्डियों के बीच की चिकनाहट कम होने के कारण भी जोड़ो में दर्द होने लगता है। ऐसा होने पर इसका उपचार तुरंत करवाएं अन्यथा बाद में बड़ी परेशानी हो सकती है।

*- सर दर्द:

dont ignore pain of these body part

सर का दर्द बहुत ही आम होता है, यह हर किसी को हो सकता है। ज्यादा तनाव लेने से, थकान, शराब के अधिक सेवन से और ज्यादा शोरगुल से भी सर दर्द हो जाता है। लेकिन जब आपको हमेशा ही सर में दर्द महसूस हो तो इसका मतलब आपको माइग्रेन की समस्या है। इससे ब्रेन स्ट्रोक और खून का थक्का बन जाने का खतरा ज्यादा हो जाता है।

*- पेट दर्द:

dont ignore pain of these body part

पेट दर्द भी एक सामान्य सी प्रकिया है, यह हर किसी को हो सकता है। लेकिन जब आपको हमेशा ही पेट दर्द हो तो सावधान हो जाइये, यह अल्सर का संकेत हो सकता है। अचानक से पेट दर्द शुरू हो जाए और आपको घबराहट के साथ उल्टी जैसा महसूस हो तो पैंक्रियाटाइटिस की समस्या हो सकती है। किडनी और पित्त की थैली में जब पथरी होती है, तब भी पेट दर्द होता है।

*- पैरों में दर्द:

dont ignore pain of these body part

इससे भी हर कोई परेशान रहता है, लेकिन कुछ लोगों को हमेशा ही पैर दर्द होता रहता है। पैर दर्द होने पर मालिश करने के लिए कहा जाता है, लेकिन अगर आपके पैरों में सूजन हो, झुनझुनाहट हो, पिंडलियों में असहनीय दर्द हो, उँगलियाँ सुन्न पड़ गयी हों तो यह साइटिका के लक्षण हो सकते हैं। जब भी इस तरह की समस्या हो तो इसे हलके में ना लें और तुरंत डॉक्टर की सलाह लें, अन्यथा बाद में बड़ी परेशानी झेलनी पड़ सकती है।

Back to top button