विदाई भाषण में भावुक हुए राष्ट्रपति बराक ओबामा, मिशेल को कहा सबसे अच्छी दोस्त !

विदाई भाषण में भावुक हुए राष्ट्रपति बराक ओबामा, मिशेल को कहा सबसे अच्छी दोस्त !

केवल दस दिन ही बचा है अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का कार्यकाल :

20 जनवरी 2017 को अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा का कार्यकाल खत्म हो जायेगा, आज उन्होने बतौर राष्ट्रपति आखिरी बार भाषण दिया. 8 साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद आज अपना विदाई भाषण देते हुए ओबामा भावुक हो गए. उन्होंने अपने भाषण में सबसे पहले अमेरिका की जनता और अपनी पत्नी को धन्यवाद किया उन्होंने सामाजिक समरसता की बात की, मुस्लिमों पर भरोसा करने और एकजुट रहने की बात भी की.

आज मै सबको शुक्रिया करना चाहता हूं :

उन्होंने कहा, ‘पिछले कुछ हफ्तों से मुझे और मिशेल को ढेर सारे शुभकामना संदेश मिल रहे हैं, आज मै सबको शुक्रिया करना चाहता हूं, क्योंकि मैंने आप सबसे बहुत कुछ सीखा है, आपलोगों ने मुझे बेहतर राष्ट्रपति और एक अच्छा इंसान बनाया है.

ओबामा ने कहा कि आईएसआई खत्म होगा :

राष्ट्रपति ओबामा ने अपने भाषण में कहा कि अमेरिका पहले के मुकाबले और मजबूत देश बना है, पिछले आठ साल में एक भी आतंकी हमला नहीं हुआ. लेकिन बोस्टन और ऑरलैंडो हमें याद दिलाते हैं कि कट्टरता कितनी खतरनाक हो सकती है, हमारी एजेंसियों पहले के मुकाबले अब कहीं अधिक प्रभावशाली हो गई हैं, ओबामा ने कहा कि आईएसआई खत्म होगा, मैं मुस्लिम अमेरिकियों के खिलाफ भेदभाव को अस्वीकार करता हूं. मुसलमान भी उतने ही देशभक्त हैं, जितने कि हम.

बराक ओबामा ने अपने आखिरी भाषण में एकजुटता की बात की और कहा कि एकजुट होने की जरूरत है क्योंकि बदलाव तभी होता है जब आम आदमी का साथ मिलता है और सभी एक साथ आते हैं. हम गिरें या उठें हमें साथ होना चाहिए. उन्होंने लोकतंत्र की शक्ति को दोहराते हुए कहा कि आने वाले 10 दिनों में एक बार फिर हमारे लोकतंत्र की ताकत देखेगी कि किस तरह से एक चुना हुआ राष्ट्रपति सत्ता संभालता है.

बराक ओबामा ने मिशेल ओबामा से कहा, आप न सिर्फ मेरी पत्नी और मेरे बच्चों की मां हैं बल्कि मेरी सबसे अच्छी दोस्त भी है. ओबामा भावुक हो गए. साथ ही उन्होंने वाइस प्रेसिडेंट की तारीफ भी की, उन्होने कहा कि आप मेरी पहली पसंद थे. मैंने आपमें हमेशा एक भाई पाया है. भाषण के अंत में उन्होंने कहा ‘मैं यकीन के साथ कहना चाहता हूं कि मुझमें बदलाव लाने की क्षमता नहीं है लेकिन आप लोगों में है.