स्वास्थ्य

अगर सर्दियों में आपके होठ भी फटते हैं तो अपनाएँ ये उपाय, मुलायम रहेंगे आपके होठ!

सर्दियों का मौसम बहुत ही शुष्क होता है, इस वजह से इस मौसम में लोगों को बहुत समस्याएँ होती हैं। सर्द हवाओं के कारण लोगों की त्वचा से नमी चली जाती है और रुखी हो जाती है। इससे सबसे ज्यादा नुकसान होठों को होता है, क्योंकि होठों की त्वचा सबसे ज्यादा नरम होती है। हर किसी की चाहत होती है कि उसके होठ नरम, मुलायम और गुलाबी बने रहें। लेकिन सर्दी के इस मौसम में ठीक से देखभाल ना कर पाने की वजह से होठ ख़राब होकर फट जाते हैं।
आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने होठो को फटने से बचा सकते हैं और उन्हें गुलाबी बनाये रख सकते हैं। इन उपायों के लिए आपको पैसे खर्च करने की भी जरुरत नहीं है, यह सभी चीजें आप आसानी से अपने घर पर ही कर सकते हैं।

अपनाएँ ये उपाय, नहीं फटेंगे होठ:

*- खूब पानी पिएं:

winter season lip care tips

हर व्यक्ति को एक दिन में कम से कम 3-4 लीटर पानी पीना चाहिए। अक्सर लोग यह सोच लेते हैं कि सर्दियों के मौसम में पानी कम पीना चाहिए, इसी वजह से शरीर के अन्दर पानी की कमी हो जाती है। पानी की कमी से शरीर की नमी चली जाती है और होठ फटने लगते हैं।

*- ग्लिसरीन और शहद:

winter season lip care tips

ग्लिसरीन और शहद का मिश्रण आपके होठों की नमी बरकार रखने में मदद करता है। अगर आपके होठ फट रहे हों तो रात में सोने से पहले इन दोनों को मिलाकर अपने होठों पर लगायें, सुबह उठने पर आपके होठ बिलकुल नरम दिखेंगे।

*- होठों की नमी ना खोने दें:

winter season lip care tips

जब होठों की नमी चली जाती है तो होठ फटने लगते हैं। नमी बनाये रखने के लिए आप अपने होठों पर नारियल का तेल या जैतून का तेल लगा सकते हैं। आप नमी बनाये रखने के लिए लिप बाम या पेट्रोलियम जेली का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

*- होठों पर भूलकर भी जीभ ना घुमाएँ:

winter season lip care tips

होठों पर जीभ फिराने से कुछ समय के लिए आपके होठ नरम हो जाते हैं, लेकिन लार में मिला सलाइवा तुरंत सुख जाता है और आपके होठों को भी सुखा देता है। जिससे होठ फटने लगते हैं। अगर आपको भी ये आदत है तो जल्द से जल्द बदल डालिए।

*- सिगरेट पीना छोड़ दें:

winter season lip care tips

सिगरेट पीने से आपके होठ काले पड़ जाते हैं और उसकी नमी भी ख़त्म हो जाती है। नमी ख़त्म होने से होठ अपने आप फटने लगते हैं। तो अगर आप भी चाहते हैं कि आपके होठ पहले की तरह गुलाबी और मुलायम हो तो सिगरेट पीना बंद कर दीजिये।

*- कॉफ़ी का सेवन कम कर दें:

winter season lip care tips

कुछ लोग सर्दियों के मौसम में बहुत ज्यादा कॉफ़ी पीते हैं, उन्हें लगता है इससे सेहत अच्छी रहती है। लेकिन इसमें मौजूद कैफीन आपके शरीर की नमी को कम कर देता है, जिससे आपके होठों की नमी भी चली जाती है। होठों की नमी जाते ही होठ फटने लगते हैं।

Back to top button