स्वास्थ्य

अगर आप भी दिन भर पहनती है ब्रा तो हो जाइए सावधान, हो सकती है ये बीमारियां

नई दिल्ली: कहते है की औरत की सुंदरता में सबसे बड़ा हाथ उसके वक्षस्थल का होता है. कई लड़कियां अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए कई तरीकें अपनाती है. जिनमे से एक है दिन भर ब्रा पहनना. दरअसल लडकिया हमेशा ये सोचती है की दिन भर ब्रा पहने रहने से उनके वक्ष सही शेप में रहेंगे. जिससे उनकी सुंदरता में इजाफा होगा. पर ऐसा बिलकुल भी नहीं है. हाल ही में हुए एक रिसर्च में सामने आया है कि दिन भर ब्रा पहनने वाली लड़कियों को इन बिमारियों से दो चार होना पड़ता है.

 ब्रेस्ट पेन-

दिन भर ब्रा पहनने वाली महिलाओं को हमेशा ब्रेस्ट पेन की समस्या रहती है. इसका एक कारण सही ब्रा का चुनाव ना करना भी होता है. कुछ लड़कियां अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए अपने साइज से कम साइज की ब्रा पहनती है. जिसके कारण उनके वक्ष सामान्य से अधिक दबाव झेलते है और उन्हें ब्रेस्ट पेन की शिकायत होती है.

ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत-

हमेशा ब्रा पहनने वाली महिलाओं के शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत होना आम बात है. दरअसल ब्रा स्ट्रिप और उसमे लगी लास्टिक की वजह से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है. जो आगे चलकर बहुत घातक सिद्ध हो सकता है.

 

स्किन इरिटेशन-

जो महिलाए हमेशा  ब्रा पहनती है उनको त्वचा संबंधी बिमारियों के होने का खतरा अधिक होता है. दरअसल ब्रा में रुकने वाले पसीने के कारण त्वचा में जर्म्स घर कर जाते है और स्किन इरिटेशन का खतरा बढ़ जाता है.

पीठ दर्द-

ब्रा रेगुलर रूप से पहनने वाली महिलाओं को पीठ दर्द की समस्या भी रहती है. दरअसल ब्रा की बैक स्ट्रिप सीधे सीधे शरीर की स्पाइन पर प्रेशर डालती है. जिससे पीठ दर्द होता है.

इसलिए अगर आप नियमित रूप से ब्रा पहन रही है तो हम आपको यही सुझाव देंगे कि घर से बाहर निकलते वक़्त ब्रा जरूर पहने पर घर में आकर इसे उतार दे. ये आपकी सेहत के लिए लाभप्रद होगा.

Back to top button