स्वास्थ्य

सिर्फ 3 मिनट पेट पर मालिश करने से हो जाएगा दर्द गायब !… जानिए कैसे !

बुजुर्गों का मानना है कि इंसान की सभी बीमारियाँ पेट से होकर ही जाती हैं, ऐसे में अगर पेट ही स्वस्थ ना हो तो शरीर कैसे स्वस्थ रह सकता है। प्राचीन समय से ही पेट की होने वाली बिमारियों से बचने के लिए पेट की मालिश की जा रही है, लेकिन आज भी कुछ ऐसे लोग हैं जो इसके फायदों से पूरी तरह अंजान हैं। इससे केवल पेट की ही नहीं बल्कि अन्य बिमारियों से भी राहत मिलती है। आप सप्ताह में केवल 3-5 मिनट पेट की मालिश करके जीवन भर होने वाली परेशानियों से बच सकते हैं।

abdominal massage

कैसे करनी चाहिए पेट की मालिश:

पेट की मालिश शुरू करने से पहले जमीन पर कुछ बिछाकर पीठ के बल लेट जाएँ। इसके बाद थोड़ा सा तेल अपने हाथों में लें, अपने पेट पर तेल लगाकर पेट की गोलाई में मसाज करें। ऐसा लगभग 30-40 बार करें, मालिश के दौरान अपने दिमाग को शांत रखें और पूरा ध्यान केवल मालिश पर लगायें। ऐसा सप्ताह में आप एक बार भी कर सकती हैं। सप्ताह में 3 मिनट की पेट मालिश आपको पूरी जिंदगी रोगों से दूर रख सकती है।

पेट मालिश से होने वाले फायदे:

abdominal massage

*-मोटापा कम करे:

पेट की मालिश करते रहने से चयापचय की दर बढ़ जाती है और आपकी पाचन क्रिया सही हो जाती है। ऐसा लगातार करते रहने से मोटापे में भी कमी आती है। यह प्रक्रिया उन लोगों के लिए ज्यादा बेहतर होती है जो अपना मोटापा कम करना चाहते हैं।

abdominal massage

*- पेट के गैस से राहत:

जब खाना सही ढंग से नहीं पच पाता है तो पेट में गैस की समस्या हो जाती है। पेट मालिश से खाना आसानी से पच जाता है, इस वजह से पेट में गैस बनने का कोई सवाल ही नहीं पैदा होता है।

*- पेट के दर्द से राहत:

पेट की मालिश करते रहने से पेट का रक्त संचार सही तरीके से होता है। ऐसा करने से पेट की मांसपेशियों को गर्माहट मिलती है और पेट दर्द में जल्दी ही आराम मिल जाता है।

*- तनाव से राहत:

पेट की मालिश के दौरान दिमाग पूरी तरह से शांत रखना होता है, जिससे दिमाग को शांति मिलती है और तनाव होने की समस्या से मुक्ति मिलती है।

abdominal massage

*- पीरियड्स के दर्द से छुटकारा:

लड़कियों में पीरियड्स के समय पेट दर्द का होना आम बात है। जब भी पीरियड्स के दौरान पेट दर्द हो, उस समय लौंग, लेवेंडर या दालचीनी के तेल से मालिश करना फायदेमंद होता है। इससे पेट दर्द से मुक्ति मिलती है।

पेट की मालिश करने से पहले ध्यान देने वाली बातें:

जब भी पेट की मालिश करें इस बात का ध्यान रखें कि गर्भावस्था के समय, किडनी स्टोन या सूजन वाली जगह पर कभी भी मालिश ना करें। अगर आपको मालिश करनी ही है तो इससे पहले डॉक्टर की सलाह लेना ना भूलें।

Back to top button