स्वास्थ्य

विशेषज्ञ राय: इन 5 तरीकों को अपनाकर बच सकते हैं आप मोटे होने से!

आज के तेजी से बढ़ते फ़ास्ट फ़ूड कल्चर की वजह से बहुत से लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं। खान-पान में लापरवाही का नतीजा ही बाद में मोटापे का कारण बनता है। हर कोई चाहता है कि वह स्लिम बना रहे और अच्छा दिखे। पतले लोग सिर्फ देखने में ही अच्छे नहीं होते बाकि वह कई तरह की बिमारियों से भी बचे रहते हैं, जबकि इसके उलट मोटे लोग ना ही देखने में अच्छे लगते हैं और कई बीमारियाँ भी उन्हें घेर लेती हैं।

fat loss 5 tips

समय की कमी की वजह से खाते हैं रोड साइड खाने:

आज किसी के पास भी समय नहीं है कि वह अपने आप का सही तरीके से ध्यान रख पाए। काम की वजह से लोग खान-पान पर ध्यान ही नहीं दे पाते हैं और रोड साइड मिलने वाले हानिकारक खाने की चपेट में आ जाते हैं, जिसका नतीजा यह होता है कि वह समय के साथ कुछ ही दिनों में मोटे हो जाए हैं। जो उनके स्वस्थ की दृष्टि से भी बहुत बुरा होता है। आज हम आपको VLCC की संस्थापक और उपाध्यक्ष वंदना लूथरा के कुछ टिप्स देंगे, जिन्हें अपनाकर आप मोटे होने से बच सकते हैं।

मोटे होने से बचने लिए अपनाएँ ये तरीके:

*- नाश्ता जरुर करें:

किसी भी कीमत पर सुबह का नाश्ता ना छोड़ें, यह दिन का सबसे महत्वपूर्ण खाना होता है। आप जब भी कहीं बाहर जाएँ, चाहे कितना भी देर हो रहा हो, बिना नाश्ता किये घर से ना निकलें।

*- संतुलित आहार लें:

अपने भोजन में आप सबसे ज्यादा कैलोरी की मात्रा का ध्यान रखें, कम शर्करा, कम वसा और कम कैलोरी वाला ही भोजन ग्रहण करना चाहिए। आप कोशिश करें कि अपने आहार को संतुलित बनायें और उसमे सब कुछ शामिल करें। आप खाने में ताज़ी सब्जियाँ, फल, अंकुरित अनाज और नट्स जरुर शामिल करें।

*- हर सुबह करें व्यायाम:

व्यायाम हर किसी के लिए बहुत जरुरी होता है, अगर आप मोटे नहीं भी हैं तो भी व्यायाम से आपको आन्तरिक उर्जा मिलती है। यह पुरे दिन आपको खुश रखने में बहुत मददगार साबित होता है। हर दिन कम से कम आधे घंटे व्यायाम जरुर करें, यह मोटापे की समस्य को कम करता है और इससे होने वाली बिमारियों हृदय रोग और मधुमेह की सम्भावना को भी कम करता है। यह तनाव को कम करता है और उच्च रक्तचाप की समस्या को भी दूर करता है। यह शरीर की अनावश्यक चर्बी को कम करता है खासतौर पर कमर के आस-पास की चर्बी को दूर करने में मदद करता है।

*- भरपूर नींद लें:

अच्छी नींद ना ले पाना भी मोटापे का कारण है, इसलिए हर व्यक्ति को भरपूर नींद लेने की कोशिश करनी चाहिए। अनियमित नींद या अनिद्रा की वजह से ज्यादातर लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं। अनिद्रा की वजह से ही लोग दिन भर थके-थके दिखते हैं और व्यायाम भी नहीं कर पाते हैं।

*- विशेषज्ञ की सलाह लें:

अगर आप चाहते हैं की समय से पहले या कभी मोटे ना हों तो विशेषज्ञ की सलाह लेने में कभी भी ना हिचकिचाएं। कुछ लोग इसी सोच में रह जाते हैं कि अगर वह डॉक्टर के पास जायेंगे तो क्या सोचेंगे लोग और इसी चक्कर में वो नहीं जा पाते हैं। इसलिए लोग कुछ भी सोचें आप जरुरत पड़ने पर विशेषज्ञ की सलाह जरुर लें।

Back to top button