विशेष

नोट में से फैली रही है ये बीमारी, अगर आपको भी थूक लगाकर नोट गिनने की आदत है तो हो जाइये सावधान!

नोटबंदी के बाद से अब एक नई समस्या देखने को मिल रही है। अब यह देखा जा रहा है कि ज्यादातर बैंक के कर्मचारी तेजी से बीमार पड़ रहे हैं। नोटबंदी के बाद से कुछ लोग बीमार हुए हैं, लेकिन इसमें सबसे ज्यादा संख्या बैंक कर्मचारियों की है। आपको बता दें नोटबंदी के बाद से सभी लोग बैंक में अपने पैसे को जमा करने के लिए भीड़ लगा रहे थे। ऐसे में एक बैंक में बहुत सारा कैश जमा होता था। इतना ज्यादा पुराना कैश, जिसे बैंक कर्मचारी थूक लगाकर गिनाते थे। थूक लगाकर गिननें की वजह से ही उनमे कई बीमारियाँ देखने को मिल रही है।

note band bank personnel geeting virus from old note sick

क्या है बीमारी की वजह:

दरअसल बैंक में जमा होने वाली नोट बहुत पुरानी-पुरानी है, ऐसे में उनपर ना जाने कितने कीटाणु और फंगस जमे हुए हैं। अब जब बैंक कर्मचारी बार-बार अपनी उंगली मुँह में डालकर थूक लगाकर नोट को छूता है, तो उससे नोट के कीटाणु मुँह में चले जाते हैं। इस वजह से उनको कई तरह की बीमारियाँ हो रही है। डॉक्टरों का कहना है कि इस समय कीटाणुओं और फंगस से बीमार हुए लोग ज्यादा संख्या में आ रहे हैं। डॉक्टरों न कहा कि पुराने नोटों पर छिपे कीटाणुओं की वजह से इन्फेक्शन होने का खतरा है।

कैसे करें बचाव:

डॉक्टरों ने कहा है कि इस तरह से फैलने वाली बीमारी से बचाव केवल खुद से ही किया जा सकता है। इसके बचाव के लिए कोई दूसरा तरीका नहीं है। अगर आप भी नोट को थूक लगाकर गिनते हैं तो सावधान हो जाइये, नहीं तो आपको भी कई तरह की बीमारियाँ हो सकती है। ये बीमारियाँ केवल बैंक ही नहीं एटीएम का इस्तेमाल करने वाले लोगों में भी देखने को मिल रही है। अगर आप भी बैंक में पुराने नोटों को लेकर जा रहे हैं तो इन तरीकों का इस्तेमाल करें, बीमार होने से खुद को बचा सकते हैं।

बीमारी से बचने के लिए इन उपायों को अपनाएँ:

*- आप जब भी बैंक या एटीएम की लाइन में लगें मास्क लगाना ना भूलें, क्योंकि ये बीमारियाँ ज्यादातर वायरस या फंगस की वजह से हो रही है।

*- नोटों को गिनने के दौरान उंगली को भूलकर भी मुँह में ना डालें।

*- खाना खाने से पहले हाथ को अच्छी तरह से साबुन से धोना ना भूलें।

*- डॉक्टरों का कहना है कि जब भी बाहर जाएँ, घर आने के बाद अच्छी तरह सफाई करें।

Back to top button