स्वास्थ्य

आपके चेहरे की खोयी हुई चमक वापस आ सकती है इन चीजों के खाने से, करें इन्हें अपनी डाईट में शामिल

हर इंसान की यही चाहत होती है कि वह खुबसूरत दिखे ताकि सभी लोग उसकी तरफ ही देखते रहें। जरुरी नहीं है कि खुबसूरत बनने की चाहत सिर्फ लड़कियों की ही होती है, लड़के भी खुबसूरत दिखना चाहते हैं। कुछ लोग खुबसूरत दिखने की चाहत में कई सारे क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, तो कई लोग इसके लिए सर्जरी भी करवाते हैं। दोनों ही शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है। क्रीम का असर केवल तब तक रहता है, जब तक आप उसका प्रयोग करते हैं। सर्जरी का असर उम्र ढलने के साथ ही ख़त्म होने लगता है और फिर बारी आती है इसके दुष्परिणाम की। इसलिए आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताते हैं।
यह घरेलू चीजें हर किसी के आस-पास होती हैं, लेकिन जानकारी की कमी की वजह से लोग इसका ठीक से इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको आप अपने डाईट में शामिल कर सकते हैं। इनको लगातार खाने से आपके चेहरे पर चमत्कारिक तरीके से बदलाव होते हैं और कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा चमकने लगती है।

ये हैं वो चीजें जिसे हर किसी को खाना चाहिए:
*- पालक:

beauty food everybody should eat

आज भाग-दौड़ भारी जिंदगी में काम के दबाव की वजह से लोग ठीक से सो नहीं पाते हैं। अपर्याप्त नींद लेने से आँख के निचे काले घेरे पड़ जाते हैं। उन्हें दूर करने के लिए पालक बहुत उपयोगी होता है। पालक में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, साथ ही इसमें विटामिन सी और के भी पाया जाता है। इसका नियमित सेवन करने से आपकी यह समस्या कुछ ही दिनों में ख़त्म हो जाएगी।

*- नट्स और बीज वाली वस्तुएं:

beauty food everybody should eat

नट्स और बीज वाले फलों में बहुत ज्यादा मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है, और विटामिन ई चेहरे की नमी के लिए बहुत जरुरी होता है। यह आपके चेहरे में कुदरती नमी बरकरार रखता है और त्वचा की पानी की कमी को भी पूरा करता है। इसका नियमित सेवन करने वाले का चेहरा मुलायम रहता है।

*- लहसुन:

beauty food everybody should eat

लहसुन खाने का जयका बढ़ाने के साथ-साथ चेहरे के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से दिल की बीमारियाँ दूर रहती हैं और चेहरा साफ़ एवं मुहासों की समस्या दूर हो जाती है। यह ख़राब स्किन टिशू को रिपेयर करने का काम करता है और चेहरे की झुर्रियों को रोकने का भी काम करता है।

*- जामुन:

beauty food everybody should eat

जामुन एक बहुत ही स्वादिष्ट फल है यह गर्मियों के मौसम में होता है। यह झुर्रियों वाली त्वचा को मुलायम रखने का काम करती है। इसके अन्दर जो एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है उससे बढ़ती उम्र भी रुकी सी दिखती है।

*- शकरकंद:

beauty food everybody should eat

यह आलू की तरह ही जमीन के निचे पैदा होता है, इसे मीठा आलू भी कहा जाता है। इसमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन ए चेहरे पर होने वाली झुर्रियों को रोकने का काम करता है। इसके रोजाना सेवन से चेहरा चमकदार और स्वस्थ रहता है।

*- गाजर:

beauty food everybody should eat

यह चेहरे के बहरी परत को स्वस्थ बनाने का काम करती है। गाजर का रोजाना सेवन करने वाले लोगों को समय से पहले बुढ़ापा नहीं आता है। इसलिए हर रोज 2-3 गाजर खाना ना भूलें।

Back to top button