अध्यात्म

जानिए आखिर भगवान् शिव ने क्यूँ किया अपने ही पुत्र का वध !

वैसे तो भगवान् शिव को लेकर बहुत सी पुरानी कथाएं प्रचलित है . पर आज जो कथा हम आपको बताने जा रहे है वो शायद आपने पहले कभी नहीं सुनी होगी . ये तो सब जानते ही है कि भगवान् शिव के दो पुत्र थे . एक तो भगवान् गणेश और दूसरे कार्तिकेय. पर क्या आप जानते है कि इन दोनों के इलावा भी भगवान् शिव का एक और पुत्र था जिसका नाम अंधक था . जिस तरह भगवान् गणेश के जन्म की कथा दिलचस्प है . उसी तरह शिव जी के पुत्र अंधक के जन्म को लेकर भी कई धारणाएं पायी जाती है . चलिए यहाँ जानते है कि क्या वाकई अंधक – अंधकासुर भगवान् शिव का पुत्र था . यदि सच में उनका पुत्र था तो उसका जन्म कैसे हुआ और उसका अंत अपने पिता भगवान् शिव द्वारा ही क्यूँ हुआ ?

1. शिव पारवती का भृमण..

शिव जी ने किया अपने ही पुत्र का वध

एक बार भगवान् शिव और पारवती जी घूमते घूमते काशी पहुँच गए . उस समय शिव जी अपना मुह पूर्व दिशा की और करके बैठे थे . तब अचानक पारवती जी ने आकर शिव जी की आंखे बन्द कर दी और पुरे संसार में अँधेरा छा गया . इसी वजह से शिव जी को अपनी तीसरी आंख खोलनी पड़ी . जिससे संसार में तो रौशनी हो गयी . पर उस समय गर्मी के कारण पारवती जी को पसीना आने लगा .

2. ऐसे हुआ जन्म..

जब पारवती जी को शिव जी के तीसरी आँख खोलने के कारण पसीना आने लगा तब उसी पसीने की बूंदो से एक बालक का जन्म हुआ . जिसका चेहरा बहुत भयानक था . उसे देख कर भगवान शिव से पारवती जी ने उस बालक की उत्पत्ति के बारे में पूछा . तब शिव जी ने उसे अपना ही पुत्र बताया . अंधकार के कारण पैदा होने की वजह से उसका नाम अंधक पड़ गया . इसके बाद जब दैत्य हिरण्यक्ष ने शिव जी से पुत्र प्राप्ति का वर माँगा तब उन्होंने अंधक को ही उन्हें पुत्र रूप में दे दिया . इसलिए अंधक का पालन पोषण असुरो के बीच ही किया गया . फिर वह असुरो का राजा अंधकासुर बना .

3. अंधकासुर का वरदान ..

असुरो का राजा बनने के बाद जब अंधक ने तपस्या करके ब्रह्मा जी से वरदान माँगा . तो उसने ये वरदान माँगा कि वो केवल तब ही मरे जब वो अपनी माँ को बुरी नज़र से देखे . इसका कारण ये था कि अंधक जानता था कि उसकी कोई माँ नहीं है . इसलिए वो कभी मर नहीं सकता . इस वरदान को पाने के बाद अंधक लगातार देवताओ को हराता गया और तीनो लोकों का राजा बन गया .

4. शिव जी ने किया वध अंधकासुर का  ..

शिव जी ने किया अपने ही पुत्र का वध

फिर जब अंधक ने सब कुछ हासिल कर लिया तो उसके मन में शादी करने का विचार आया . फिर जब उसे पता चला कि तीनो लोकों में सबसे सुंदर स्त्री पारवती जी है . जिनका विवाह शिव जी से हो चुका है . फिर भी अंधक पारवती जी के पास गया . उन्हें शादी के लिए विवश करने लगा . पारवती जी के मना करने पर उन्हें जबरदस्ती ले जाने लगा . फिर पारवती जी ने शिव जी का ध्यान किया और शिव वहां प्रगट हुए . तब शिव जी ने बताया कि वो ही उसके असली माता पिता है . अब वरदान के मुताबिक शिव जी ने उसी क्षण अंधक का वध कर दिया . अंधक एक पल में ही मर गया .

वैसे तो हमारे पुराणों में अंधक को शिव जी का पुत्र बताया गया है . पर एक अन्य मत के अनुसार अंधक को कश्यप ऋषि और दिति का पुत्र बताया गया है . जिसका वध शिव जी ने ही किया था . अब इन दोनों कथाओ के अनुसार फ़िलहाल तो अंधक को शिव जी का ही पुत्र माना जाता है . पर हमारी पुरातन कथाओ की सच्ची और सही पुष्टि तो कोई नहीं दे सकता सिवाय भगवान् के . इसलिए अगर हम शास्त्रो को ही सच मान कर चले तो ही बेहतर होगा .

Back to top button