अगर आपके आँखों की रौशनी कम हो रही है तो अपनाएँ ये घरेलू उपाय जल्द ही लाभ मिलेगा!

अगर आपके आँखों की रौशनी कम हो रही है तो अपनाएँ ये घरेलू उपाय जल्द ही लाभ मिलेगा!

आज से कुछ साल पहले तक केवल यही देखने को मिलता था कि ज्यादा उम्र के लोग ही चश्मा लगा रहे हैं। लेकिन इधर कुछ सालों में छोटी उम्र के लोगों को चश्मा लगाते हुए देखना आम बात हो गई है। इसके कई कारण हैं! जिस तेजी से लगातार प्रदूषण बढ़ रहा है उसका आँखों पर बहुत बुरा असर हो रहा है। पिछले कुछ सालों में लोगों ने कंप्यूटर,लैपटॉप और टीवी का ज्यादा इस्तेमाल शुरू कर दिया है, जिसका आँखों की रौशनी पर सीधा प्रभाव पड़ता है। लोग कई- कई घंटों तक लैपटॉप और कंप्यूटर का इस्तेमाल बिना रुके करते रहते हैं। जिस वजह से आँखों से पानी आना एवं कम दिखना शुरू हो जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो ज्यादा चिंता करने की जरुरत नहीं हैं।

आँखों की रौशनी

आज हम आपके लिए लाये हैं एक ऐसा चमत्कारी घरेलू उपाय जिसे अपनाकर आप अपने आँखों की रौशनी पहले जैसा कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत और पैसे की भी जरुरत नहीं है। इस औषधि के इस्तेमाल से आपके आँखों के आस- पास की त्वचा मुलायम और तरोताजा रहती है। इसके उपयोग से आपके आँखों को तो फायदा होता ही है साथ ही साथ आपके बालों की समस्या भी ख़त्म हो जाती है। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो इससे उनका झड़ना रुक जायेगा और बाल मजबूत और लम्बे भी होंगे।

औषधि तैयार करने के लिए सामग्री (आँखों की रौशनी कम हो रही है तो ):

 

आँखों की रौशनी

• लहसून की तीन कलियाँ
• 10 चम्मच शुद्ध शहद

• अलसी का तेल 200 ग्राम
• 4 बड़े और ताजे निम्बू

औषधि बनाने की विधि (आँखों की रौशनी कम हो रही है तो ): 

सबसे पहले लहसून को छीलकर उसे अच्छी तरह पिस लें, उसके बाद निम्बू को छीलकर छोटे- छोटे टुकड़े में काट लें। कटे हुए निम्बू को एक कांच के बर्तन में रखे और उसमे लहसून का पेस्ट, शहद और अलसी का तेल डालें। मिश्रण को अच्छी तरह से लकड़ी के चम्मच से मिला दें। अब आपकी औषधि उपयोग के लिए तैयार हैं। एक बात का ध्यान रखना है, इसे जमाना नहीं है। यह औषधि लगाने के लिए नहीं हैं, इसलिए औषधि को चेहरे और अन्य जगहों पर ना लगायें। इसे खाना खाने से पहले दिन में कम से कम 3 बार चम्मच से लें। इस औषधि का लगातार प्रयोग करने से जल्दी ही चमत्कारी परिणाम देखने को मिलेगा। आँखों के साथ- साथ आपकी त्वचा चमकदार और मुलायम होगी।