स्वास्थ्य

मुह की बदबू को दूर करने के ये 10 बेहतरीन घरेलू नुस्खे जरूर अपनाये !

आज कल की मॉडर्न लाइफ में हर व्यक्ति अपने लिए परफेक्ट चीज़े ही चुनता है ताकि उसकी इमेज और पर्सनालिटी हमेशा सबसे ज्यादा बेहतर दिखे ! पर अगर कभी ऐसा हो कि आप किसी पार्टी में या अपने दोस्तों से टिप टॉप बन कर मिलने जाये और बात करते समय सामने वालों को आपके मुह से बदबू आये तो ये कितनी शर्मिंदगी की बात है ! खुद को बेहतर दिखाने की आपकी सारी मेहनत धरी की धरी रह जाती है ! इसलिए बाहरी सुंदरता के साथ इन सब चीज़ों का ख्याल रखना भी बहुत जरुरी है ! वैसे मुह से बदबू आना कोई बीमारी नहीं है जिसका आप इलाज़ नहीं कर सकते बल्कि इन घरेलू नुस्खों का प्रयोग करके आप अपने मुह की बदबू दूर कर सकते है ! पर उससे पहले ये जान लीजिये कि इसके कारण क्या है जिस वजह से मुह में बदबू का प्रवास होने लगता है !

मुह से बदबू आने के कारण ..इसका सबसे पहला कारण ये भी हो सकता है कि कई बार खाना सही ढंग से आपकी आंतड़ियो में नहीं पहुँच पाता और इसलिए आंतड़ियो में खाना सड़ने से मुह से बदबू आने जैसी समस्याएं पैदा होती है ! वैसे इसका एक कारण कब्ज़ भी है ! इसके इलावा दांतो की अच्छी से सफाई न करना या उनमे सड़न होना आदि भी बदबू का कारण हो सकते है !
पर यहाँ हम आपको इस समस्या के कुछ आसान घरेलू नुस्खे बताते है जिससे आपके दांत भी स्वस्थ रहेगे और आपके मुह की बदबू भी चली जाएगी !

1.दांतो की सही ढंग से सफाई करना – मुह की बदबू को दूर करने के उपाय :

मुह की बदबू को दूर करने के 10 घरेलू नुस्खे

ये इसका सबसे पहला इलाज़ है क्योंकि यदि दांत साफ़ होंगे तो कोई भी चीज़ खाने में भी समस्या नहीं होगी ! मुंह की बदबू को दूर करने के लिए सबसे ज़रूरी है कि आप अपने दांतों को दिन में कम से कम दो बार अच्छी तरह ब्रश करके साफ करे ! इसके इलावा टंग क्लीनर से जीभ को भी साफ करना ज़रूरी है ! इसके इलावा कुछ भी खाने के बाद अच्छे से कुल्ला करे और रात को हमेशा ब्रश करके ही सोने की ही आदत डाले ताकि आपके दांत सुबह तक स्वस्थ रह सके !

2.कही बीमारी तो बदबू का कारण नहीं  – मुह की बदबू को दूर करने के उपाय :

मुह की बदबू को दूर करने के 10 घरेलू नुस्खे

मुंह की बदबू का घरेलू उपचार करने से पहले ये जरूर जांच करवा ले कि कही दांतो में कोई बीमारी तो नहीं क्योंकि अगर ऐसा होगा तो घरेलू उपचार से बदबू तो दूर होती रहेगी पर आपकी बीमारी बढ़ जाएगी जिससे बाद में आपको दांतो से सम्बंधित कई समस्याएं हो सकती है !

3.दिन में कई बार पानी जरूर पिए – मुह की बदबू को दूर करने के उपाय :

मुह की बदबू को दूर करने के 10 घरेलू नुस्खे

अगर आप बार बार पीने पीते रहेगे तो इससे दांतो में फंसे खाने के तत्व भी निकल जायेगे और आपका मुह भी फ्रेश महसूस करेगा ! इससे मुह में खाना सड़ता भी नहीं और मुह की बदबू भी चली जाती है !

4.बेकिंग सोडा से दांतो की सफाई करना – मुह की बदबू को दूर करने के उपाय :

मुह की बदबू को दूर करने के 10 घरेलू नुस्खे

आपका मुह दिन भर में नज़ाने कितनी ही चीज़ों का सेवन करता है जिससे मुह में बैक्टीरिया भी जमा हो जाते है इसलिए कभी कभी बेकिंग सोडा का थोड़ा सा इस्तेमाल करने से इससे बचा जा सकता है या आप टूथ ब्रश पर बेकिंग सोडा की थोड़ी सी मात्रा लेकर भी ब्रश कर सकते है जिससे आपके मुह के सारे बैक्टीरिया ख़त्म हो जायेगे !

5.सरसो के तेल और नमक से मसूड़ो की करे सफाई – मुह की बदबू को दूर करने के उपाय :

मुह की बदबू को दूर करने के 10 घरेलू नुस्खे

सिर्फ दांत ही नहीं दांतो के साथ साथ मसूड़ो का भी स्वस्थ होना बहुत जरुरी है ! वैसे भी नमक तो हम दांतो की सफाई में इस्तेमाल करते ही है ! पर अब इस इलाज़ में हम सरसो के तेल में नमक मिला कर अच्छे से मसूड़ो की सफाई करे तो इससे मसूड़े तो स्वस्थ रहते ही है पर साथ ही मुह से बदबू आना भी बंद हो जाता है !

6.सबसे महत्वपूर्ण इलाज़ है लौंग और सौंफ का सेवन करना – मुह की बदबू को दूर करने के उपाय :

मुह की बदबू को दूर करने के 10 घरेलू नुस्खे

वैसे ये तो सबको मालूम ही होगा कि खाने के बाद हम अक्सर सौंफ का सेवन तो करते ही है पर साथ ही अगर हम लौंग का इस्तेमाल भी करे मुह की दुर्गन्ध खत्म सी हो जाती है ! लौंग को मुह में रख कर चूसने से मुह में ताज़गी बनी रहती है ! वैसे ये दांतो के दर्द का भी सबसे सही इलाज़ माना जाता है !

7.तुलसी की पत्तियो का सेवन करना – मुह की बदबू को दूर करने के उपाय :

मुह की बदबू को दूर करने के 10 घरेलू नुस्खे

हम अक्सर तुलसी के पत्तो का इस्तेमाल चाय और कई खाने की चीज़ों में स्वाद बढ़ने के लिए करते है ! इससे जुकाम जैसी बीमारिया भी ठीक हो जाती है ! पर ऐसा कहा जाता है कि यदि तुलसी की पत्तियो को चबाया जाये तो मुह की बदबू दूर होने के साथ साथ मुह में यदि कोई घाव है तो वो भी ठीक हो जाता है ! इसलिए तुलसी बड़ी ही फायदेमंद है !

8.सूखे धनिया को चबाना – मुह की बदबू को दूर करने के उपाय :

मुह की बदबू को दूर करने के 10 घरेलू नुस्खे

यदि सूखे धनिया का सेवन किया जाये तो ये मुह के लिए एक बहुत अच्छा माउथफ्रेशनर साबित होता है ! जिससे मुह से दुर्गन्ध आनी बंद हो जाती है !

9.अनार के छिलके और अमरुद की पत्तियो का सेवन करना – मुह की बदबू को दूर करने के उपाय :

मुह की बदबू को दूर करने के 10 घरेलू नुस्खे

अनार के छिलके को पानी में उबाल कर यदि उसका प्रयोग कुल्ले में किया जाये अर्थात उस पानी से कुल्ला किया जाये तो मुह की बदबू निकल जाती है और साथ ही अमरुद की कोमल पत्तिया चबाने से दांत भी चमकदार रहते है और दुर्गन्ध चुटकियो में गायब हो जाती है !

10.सिगरेट और तम्बाकू का सेवन है हानिकारक – मुह की बदबू को दूर करने के उपाय :

मुह की बदबू को दूर करने के 10 घरेलू नुस्खे

सिगरेट और तम्बाकू का सेवन करना न केवल मुह के लिए बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी सही नहीं है ! इससे मुह पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है क्योंकि इसके सेवन से इसकी गंध और बदबू हमेशा मुह में बनी रहती है ! इसलिए इनका सेवन करना हमेशा के लिए छोड़ दे ! ताकि आप हमेशा स्वस्थ रहे !

अब ये सब पढ़ कर आप समझ ही गए होंगे कि मुह की बदबू आपकी इमेज को कितना नुकसान पहुंचा सकती है इसलिए इस बात का हमेशा ध्यान रखे कि आपका बाहरी रूप स्वस्थ होने के साथ साथ आतंरिक रूप से भी स्वस्थ होना जरुरी है ! तभी आपकी इमेज हमेशा कायम रहेगी ! जो लोग मुह की इन समस्यायों से परेशांन है वो इन घरेलू उपायो का प्रयोग कर अपनी सभी मुह संबंधी समस्यायों को दूर कर सकते है !

Back to top button